India vs New Zealand LIVE Streaming: जानिए कहां देख पाएंगे भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच लाइव, इस ऐप पर होगी स्ट्रीमिंग

India vs New Zealand LIVE Telecast: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम लीग स्टेज की शुरुआत करेगी. फैंस को उम्मीद होगी कि भारतीय टीम यह मैच जीतकर अपने अभियान का विजयी आगाज करे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I

India vs New Zealand LIVE Telecast: महिला टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीतने के इरादे से हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में टीम इंडिया यूएई में मैदान में है. भारतीय खिलाड़ियों ने शुरुआत भी अच्छी की है और वार्म-अप मैच में पहले वेस्टइंडीज और फिर दक्षिण अफ्रीका को हराया. लेकिन अब भारत की असली परीक्षा शुरू होगी. भारतीय टीम लीग स्टेज का पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी. विश्व कप पर नजरें गड़ाए टीम की कोशिश जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज करने की होगी. (यहां पढ़ें मैच के पल-पल का हाल)

भारतीय टीम इस खिताब से पिछली बार बेहद करीब से चूक गई थी, लेकिन उस वक्त कहीं न कहीं नॉकआउट मुकाबले का दबाव टीम इंडिया पर हावी हो गया था. मगर, इस बार यह टीम हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है. टीम के कोच विश्व कप की तैयारियों को लेकर आश्वस्त हैं, जबकि टीम की कप्तान का मानना है कि उनके पास टी20 विश्व कप के लिए एक सर्वश्रेष्ठ टीम है.

टूर्नामेंट में ग्रुप ए में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें हैं. आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय महिला टीम वैश्विक मंच पर अपना दबदबा बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं. पिछले कुछ आंकड़े और प्रदर्शन के आधार पर हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली ये सेना इस बार खिताब के साथ स्वदेश लौटना चाहेगी.

कहां देख पाएंगे लाइव

भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला स्टार स्पोर्ट्स पर लाइव देखा जा सकेगा. इसके अलावा मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी+हॉटस्टार पर होगी. इस मैच का टॉस शाम सात बजे होगा, जबकि मुकाबले की शुरुआत शाम 7:30 बजे होगी.

इन भारतीय खिलाड़ियों से होगी उम्मीद

न्यूजीलैंड दो बार का उप विजेता है और उनके खिलाफ जीत को रणनीतिक तथा मानसिक रूप से अच्छी स्थिति में होने का संकेत माना जा सकता है. भारत के लिए जीत के साथ आगाज करना महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इस ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और पाकिस्तान भी हैं.

भारत को अपने शीर्ष खिलाड़ियों 35 वर्षीय हरमनप्रीत, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा और दीप्ति शर्मा से महत्वपूर्ण योगदान की उम्मीद होगी.  शेफाली और मंधाना शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने जुलाई में श्रीलंका में एशिया कप में अपने पिछले अंतरराष्ट्रीय मैच में रन बनाए लेकिन भारत फाइनल में मेजबान टीम से हार गया था. मंधाना ने पिछली पांच टी20 पारियों में तीन अर्द्धशतक जड़े हैं.

Advertisement

लेकिन हरमनप्रीत का प्रदर्शन कुछ निराशाजनक रहा है और उनका लय में होना भारत के शीर्ष और मध्य क्रम के लिए जरूरी है. यह भारत की संभावनाओं के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि भीषण गर्मी के बीच शायद यूएई की पिचों पर रनों की भरमार नहीं हो, विशेषकर टूर्नामेंट के अंत में. हालांकि पिचों के टूटने से भारत के स्पिनरों को मदद मिल सकती है जो टीम का मजबूत पक्ष है. टीम में सिर्फ तीन तेज गेंदबाज रेणुका सिंह, पूजा वस्त्रकार और अरुंधति रेड्डी हैं.

पूरी संभावना है कि भारत सिर्फ दो तेज गेंदबाजों को खिलाएगा और स्पिनरों पर अधिक निर्भर रहना होगा. भारत के पास स्पिन विभाग में असाधारण विविधता है. आक्रमण की कमान ऑफ स्पिनर दीप्ति और श्रेयंका पाटिल, लेग स्पिनर आशा शोभना और बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव के कंधों पर होगी.

Advertisement

भारतीय टीम इस प्रकार है: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष, यस्तिका भाटिया (फिटनेस पर निर्भर), पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, डी हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल (फिटनेस पर निर्भर), सजना सजीवन.

रिजर्व खिलाड़ी: उमा छेत्री, तनुजा कंवर, साइमा ठाकोर.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: हार्दिक पांड्या की इस बात से नाराज दिखे नए गेंदबाजी कोच मोर्ने मोर्कल, अभ्यास के दौरान इस बात से नहीं थे खुश- रिपोर्ट

Advertisement

यह भी पढ़ें: ICC Women's T20 World Cup: पाकिस्तानी खिलाड़ियों को चार महीने से नहीं मिली सैलरी, श्रीलंका और बांग्लादेश से भी कम है मैच फीस

Featured Video Of The Day
Haryana की सभी 90 सीटों पर 5 बड़ी पार्टियां और गठबंधन आमने-सामने, जाट-दलित गठबंधन का कितना असर होगा?