IND vs BAN: यशस्वी जायसवाल का टेस्ट क्रिकेट में एक और धमाका, अब डॉन ब्रैडमेन जैसे दिग्गजों की इस लिस्ट में बनाई जगह

Yashasvi Jaiswal Script History: बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में अर्द्धशतकीय पारी खेलकर रिकॉर्ड बुक में अपनी जगह बनाने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसावल दूसरी पारी में फ्लॉप हुए लेकिन आउट होने से पहले उन्होंने एक डॉन ब्रैडमेन जैसे दिग्गजों की खास रिकॉर्ड लिस्ट में जगह बनाई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Y

India vs Bangladesh 1st Test, Yashasvi Jaiswal Script History: चेन्नई टेस्ट के दूसरे दिन बांग्लादेश को 149 रनों पर आउट करने के बाद बल्लेबाजी को उतरी भारतीय टीम की शुरुआत एक बार फिर खराब रही. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, जो पहली पारी में सिर्फ 6 रन बना पाए थे, दूसरी पारी में एक बार फिर फ्लॉप हुए और 5 रन बनाकर तसकीन अहमद का शिकार बने. वहीं सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसावल जिन्होंने पहली पारी में 56 रनों की अहम पारी  खेली थी, वो दूसरी पारी में कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए और दहाई के आंकड़े पर पहुंचकर आउट हुए. हालांकि, इस दौरान उन्होंने डॉन ब्रैडमैन, एवर्टन वीक्स, जॉर्ज हेडली जैसे दिग्गजों की एक खास रिकॉर्ड लिस्ट में जगह बना ली है.

दरअसल, टेस्ट क्रिकेट में पहले 10 टेस्ट मैचों के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में यशस्वी जायसावल चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. पहले 10 टेस्ट मैचों के बाद यशस्वी जायसावल के 1094 रन हैं. इस लिस्ट में टॉप पर डॉन ब्रैडमैन हैं, जिन्होंने 1446 रन बनाए थे. जबकि वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज एवर्टन वीक्स दूसरे और जॉर्ज हेडली तूसरे स्थान पर हैं.

पहले 10 टेस्ट के बाद सर्वाधिक रन
1446 - डॉन ब्रैडमैन (ऑस्ट्रेलिया)
1125 - एवर्टन वीक्स (वेस्टइंडीज)
1102 - जॉर्ज हेडली (वेस्टइंडीज)
1094 - यशस्वी जयसवाल (भारत)
1088 - मार्क टेलर (ऑस्ट्रेलिया)

Advertisement

इसके साथ ही जायसवाल ने सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले पहले 10 टेस्ट के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर थे, जिन्होंने 978 रन बनाए थे. लेकिन यह रिकॉर्ड अब जायसवाल के नाम हो गया है.

Advertisement

ऐसा रहा है अब तक का टेस्ट करियर

जायसवाल ने 2023 में वेस्टइंडीज दौरे पर अपना टेस्ट डेब्यू किया था और उसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है. जायसवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 88.66 की औसत से 266 रन बनाए थे. इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और एक अर्द्धशतक आया था.

Advertisement

हालांकि, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जायसवाल बुरी तरफ फ्लॉप हुए थे और दो मैचों में वो 12.50 की औसत से 50 रन बनाए थे. लेकिन इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने दमदार वापसी की और इस सीरीजी के दौरान रनों का अंबार लगाया. इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने 89.00 की औसत से 712 रन बनाए थे. जबकि बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में उन्होंने अभी तक 66 रन बना लिए हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: "ऐसा करने का कोई कारण..." हसन महमूद का खुलासा, बताया क्यों रोहित, कोहली, गिल और पंत को पवेलियन भेजने के बाद नहीं मनाया जश्न

यह भी पढ़ें: Yashasvi Jaiswal: 147 सालों में पहली बार, यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड बना वर्ल्ड क्रिकेट को चौंकाया

Featured Video Of The Day
Gurugram-Ahmedabad Accident: गुड़गांव से अहमदाबाद तक जानलेवा सड़क हादसे | 5 Ki Baat