IND vs BAN: "ऐसा करने का कोई कारण..." हसन महमूद का खुलासा, बताया क्यों रोहित, कोहली, गिल और पंत को पवेलियन भेजने के बाद नहीं मनाया जश्न

Hasan Mahmud: बांग्लादेश के गेंदबाज हसन महमूद ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन बृहस्पतिवार को पहले सत्र में तीन विकेट चटकाकर सुर्खियां बटोरीं लेकिन वह अति उत्साहित होकर जश्न मनाने में विश्वास नहीं रखते.

Advertisement
Read Time: 5 mins
H
नई दिल्ली::

India vs Bangladesh 1st Test: बांग्लादेश के गेंदबाज हसन महमूद ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन बृहस्पतिवार को पहले सत्र में तीन विकेट चटकाकर सुर्खियां बटोरीं लेकिन वह अति उत्साहित होकर जश्न मनाने में विश्वास नहीं रखते. इस 24 वर्षीय बांग्लादेशी गेंदबाज ने रोहित शर्मा और विराट कोहली तथा शुभमन गिल जैसे बल्लेबाजी लाइन अप को हिलाकर रख दिया. यह उनका चौथा ही टेस्ट था और उन्होंने जितने दमदार बल्लेबाजों को आउट किया उसे देखते हुए उम्मीद की जा सकती थी कि वह इसका बढ़ चढ़कर जश्न मनायेंगे. लेकिन उन्होंने इसे अपने साथियों के साथ कुछ हाई फाइव और हाथ मिलाने तक ही सीमित रखा.

पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद महमूद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था,"मैं वैसे जश्न नहीं मनाता और ऐसा करने का कोई सही कारण भी नहीं है. आप कह सकते हैं कि अगर मैं विकेट लेने के बाद जश्न मनाता हूं तो इससे बल्लेबाज और भी परेशान हो जाएगा इसलिए मैं जश्न नहीं मनाता." हालांकि इस गेंदबाज ने  कोहली और रोहित तथा ऋषभ पंत जैसे गेंदबाजों को आउट करने पर खुशी जाहिर की. महमूद ने कहा,"मैं बस खुश हूं. जब आप उनके विकेट लेते हैं, जो इस समय सर्वश्रेष्ठ हैं, तो स्वाभाविक रूप से कोई भी खुश होगा."

ऐसा रहा पहले दिन का खेल

बात अगर पहले दिन के खेल की करें तो  शतकवीर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने बांग्लादेश से मिले शुरूआती झटकों से निकालते हुए पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बृहस्पतिवार को भारतीय टीम को छह विकेट पर 339 रन तक पहुंचा दिया. दोनों ने सातवें विकेट की अटूट साझेदारी में 195 रन बना लिये हैं. इससे पहले भारतीय शीर्षक्रम बुरी तरह नाकाम रहा और पहले दो सत्र में बांग्लादेशी गेंदबाजों ने दबाव बनाते हुए छह विकेट 144 रन पर चटका दिये थे.

Advertisement

इसके बाद चेन्नई में जन्मे अश्विन और चेन्नई सुपर किंग्स के लिये खेलने वाले जडेजा ने अपने घरेलू मैदान एम ए चिदंबरम स्टेडियम पर अद्भुत धैर्य और आपसी तालमेल का प्रदर्शन करते हुए बेजोड़ पारियां खेली. अपना छठा टेस्ट शतक जड़ने वाले अश्विन ने 91 से ऊपर की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हुए 112 गेंद में 102 रन जोड़े जिसमें 10 चौके और दो छक्के शामिल थे. वहीं जडेजा ने 117 गेंद में 86 रन बना लिये हैं. उन्होंने भी अपनी पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाये.

Advertisement

इससे पहले इस साल मार्च में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले हसन महमूद ने भारतीय शीर्षक्रम को पूरी तरह नेस्तनाबूद कर दिया. 24 वर्ष के महमूद ने पांच ओवर में सिर्फ छह रन देकर पहले स्पैल में तीन विकेट चटकाये. उन्होंने 18 ओवर में 58 रन देकर चार विकेट लिये. यशस्वी जायसवाल के अलावा भारत का कोई बल्लेबाज सुबह के सत्र में बांग्लादेशी गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं कर सका. जायसवाल ने 118 गेंद में नौ चौकों की मदद से 56 रन बनाये.

Advertisement

भारतीय बल्लेबाजों ने काफी निराश किया क्योंकि पिच या गेंदबाजों से ऐसी चुनौती नहीं मिल रही थी कि जिसका सामना नहीं किया जा सके. मेजबान बल्लेबाज अपनी ही एकाग्रता भंग होने के कारण विकेट गंवाते गए. जायसवाल और ऋषभ पंत (39) ने चौथे विकेट के लिये 99 गेंद में 62 रन जोड़े. पहले सत्र में प्रभावी दिख रहे पंत ने महमूद की गेंद पर विकेटकीपर लिटन दास को कैच थमाया. 2022 के कार हादसे के बाद यह उनका पहला टेस्ट था जिसमें वह 83 मिनट तक क्रीज पर रहे.

Advertisement

पहले दिन के खेल के दौरान हसन महमूद (फोटो: पीटीआई)

जायसवाल ने 95 गेंद में अपना अर्धशतक मेहदी हसन मिराज की गेंद पर एक रन लेकर पूरा किया. उन्होंने हालांकि इसके बाद अपनी एकाग्रता खोई और नाहिद राणा की गेंद पर पहली स्लिप में शादमैन इस्लाम को कैच दे बैठे. केएल राहुल 16 रन बनाकर आफ स्पिनर मिराज का शिकार हुए. भारत के छह विकेट 144 रन पर गिर चुके थे. दूसरा सत्र भी पहले ही सत्र की तरह रहा जिसमें बांग्लादेशी गेंदबाज हावी रहे. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और पूरा फोकस एक्सप्रेस गेंदबाज नाहिद राणा पर था लेकिन भारतीय पारी को झटके महमूद ने दिये.

रोहित शर्मा ( छह ) को एक के स्कोर पर डीआरएस से जीवनदान मिला था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके. वह दूसरी स्लिप में नजमुल हसन शंटो को कैच देकर लौटे. शुभमन गिल (0) खाता भी नहीं खोल सके और आठ गेंद खेलने के बाद विकेटकीपर लिटन दास को कैच दे बैठे. विराट कोहली ( छह ) का मैदान में उतरने पर तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत हुआ लेकिन वह भी टिक नहीं सके.

यह भी पढ़ें: Yashasvi Jaiswal: 147 सालों में पहली बार, यशस्वी जायसवाल का टेस्ट क्रिकेट में धमाका, पहले टेस्ट में बनाया खास रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें: NDTV Yuva Conclave: बड़ा प्लेयर नहीं, हनुमान चालीसा, शाहरुख खान, नवदीप ने दिए अपने मजेदार जवाबों से जीता दिल

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?
Topics mentioned in this article