IND vs BAN: बांग्लादेश को 280 रनों से हराकर भारत ने किया ऐतिहासिक कारनामा, 92 सालों के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

India vs Bangladesh 1st Test: भारत ने चेन्नई में हुए सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश को 280 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम का टेस्ट में जीत हार का अनुपात 1 से अधिक हो गया है. इसका मतलब है कि भारतीय टीम ने टेस्ट में जीतने मैच हारे हैं उससे अधिक मैच उसने जीते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

भारत ने बांग्लादेश को चेन्नई में हुए दो मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में 280 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम ने बांग्लादेश को इस मैच को जीतने के लिए 515 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन रविच्रंदन अश्विन की फिरकी का बांग्लादेश के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था और मेहमान टीम दूसरी पारी में 234 रनों पर सिमट गई और 280 रनों के बड़े अंतर से मुकाबला हार गई. अश्विन जिन्होंने पहली पारी में शतक लगाकर भारत को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकाला था, उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. वहीं इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है, जो इससे पहले कुछ ही टीम हासिल कर पाई हैं.

दरअसल, इस जीत के साथ ही भारतीय टीम का टेस्ट में जीत हार का अनुपात 1 से अधिक हो गया है. इसका मतलब है कि भारत ने टेस्ट में जीतने मुकाबले हारे हैं, उससे अधिक मैचों में उसे जीत मिली है. भारतीय टीम ने 92 सालों के अपने टेस्ट इतिहास में 580 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से 179 में उसे जीत मिली है जबकि 178 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था. इस दौरान भारतीय टीम 222 मैच ड्रा करने में सफल रही, जबकि एक मैच टाई पर समाप्त हुआा.

बता दें, भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच 1932 में सी.के. नायडू की अगुवाई में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. हालांकि नायडू की अगुवाई वाली टीम को 158 रन से हार का सामना करना पड़ा. भारत की पहली टेस्ट जीत 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई के इसी स्थान पर आई थी. भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने हार से अधिक मैच जीते हैं.

Advertisement

हार से ज्यादा टेस्ट जीतने वाली टीमें

ऑस्ट्रेलिया: जीत 414; हार 232

इंग्लैंड: जीत 397; हार 325

दक्षिण अफ़्रीका: 179 जीत; हार 161

भारत: जीत 179; हार 178

पाकिस्तान: जीत 148; हार 144

हालांकि, भारत को पहली बार टेस्ट में जीत-हार का अनुपात 1 से अधिक करने के लिए 580 टेस्ट लगे हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ एक टेस्ट लगा था, जबकि अफगानिस्तान को 3, पाकिस्तान को 16, इंग्लैंड को 23, वेस्टइंडीज को 99 और दक्षिण अफ्रीका को 340 टेस्ट लगे थे. न्यूजीलैंड, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश और आयरलैंड को अभी तक यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाए हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs BAN : टीम इंडिया के जीत के बाद पंत ने दिया भावुक बयान, शतक लगाने को लेकर कही ये बात

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs BAN : अश्विन ने 38 साल की उम्र में बनाया गेंदबाजी में अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड, विश्व क्रिकेट को चौंकाया

Advertisement
Featured Video Of The Day
New York में प्रवासी भारतीयों से PM Modi: 'अब अपना नमस्ते भी Local से Global हो गया है' | NDTV India
Topics mentioned in this article