Ind vs Ban 2nd Test: गंभीर दूसरे टेस्ट में इस पेसर को बाहर बैठाने को तैयार, वजह भी जान लें, लेकिन बड़ा यह है कि...

Ind vs Ban: बांग्लादेश को पहले टेस्ट में 280 रन से रौंदने के बाद टीम रोहित के पास मेहमानों का सफाए का अच्छा मौका है

Advertisement
Read Time: 3 mins
I
कानपुर:

मेहमान बांग्लादेश के खिलाफ वीरवार से शुरू हो रहा दूसरा टेस्ट (Ind v Ban) टीम रोहित के लिए उसके WTC Final में पहुंचने के नजदीक पहुंचने का मौका लेकर आया है. चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में मेहमान टीम को 280 रनों से रौंदकर टीम इंडिया ने आसान जीत दर्ज की थी. और उम्मीद है कि कानपुर में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल सकता है. हां, ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच अलग है. और इस मायने में है कि गेंद काफी नीची आती है और रुककर भी आती है.ऐसे में भारतीय प्रबंधन ने इलेवन में बदलाव का मन बना लिया है. 

चेन्नई टेस्ट जीतकर भारत ने एक बार  फिर से दिखाया कि उसे उसके घर में मात देना खासा मुश्किल है, जहां वह लगातार 18वीं सीरीज जीत की ओर अग्रसर हो चले हैं. पहले टेस्ट में वापसी करने वाले विकेटकीपर ऋषभ पंत ने शतकीय पारी खेलकर टीम को मजबूती प्रदान की है. उम्मीद है कि कानपुर में भी वह कुछ ऐसा ही प्रदर्शन करेंगे, लेकिन चेन्नई में विराट और रोहित के प्रदर्शन ने चाहने वालों को खासा निराश किया. उम्मीद है कि पहले टेस्ट के नुकसान की भरपाई कानपुर में उनके बल्ले से देखने को मिलेगी. मार्च 2023 के बाद घर में पहला टेस्ट खेले कोहली अपने "चरम रूप" में दिखाई नहीं पड़े. और उम्मीद है कि शुरुआत में ही की ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर सावधानी बरतेंगे, जिसने उनका खासा नुकसान किया है.

वहीं, अगर ग्रीन पार्क की पिच की बात करें, तो पारंपरिक रूप से यह नीचा और धीमा रहा है, जो स्पिनरों की मदद करता है. अब जबकि शुरुआत में पेसरों को मदद मिलने की उम्मीद है, तो समय गुजरने के साथ हमेशा की तरह ही स्पिनरों का दबदबा होने जा रहा है.ऐसे में साफ है कि दूसरे टेस्ट में भारत तीन पेसरों की जगह स्पिनरों के साथ मैदान पर उतर सकता है. और इस सूरत में आकाश दीप को चाइनामैन कुलदीप यादव के लिए बाहर बैठना होगा, लेकिन इस बात में भी दो विकल्प हैं. अब यहां से XI को लेकर यही बड़ा सवाल हो चला है कि तीसरा स्पिनर कौन होगा. कुलदीप यादव या फिर अक्षर पटेल?

Advertisement

पहले विकल्प के तहत और अगर पिच समय गुजरने के साथ धीमी होती है, तो भारत ती स्पिनर खिला सकता है. ऐसे में आकाश दीप की जगह यादव इलेवन का हिस्सा होंगे, लेकिन अगर प्रबंधन निचले क्रम की बैटिंग को भी मजबूत करना चाहता है, तो फिर कुलदीप की जगह अक्षर पटेल इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं. पिछले 18 महीनों में अक्षर ने गजब का प्रदर्शन किया है. वैसे 2021 में भारत ने ग्रीन पार्क में आखिरी बार टेस्ट मैच खेला था, तब भारत ने इलेवन में अश्विन, जडेजा के साथ अक्षर को भी इलेवन का हिस्सा बनाया था. चलिए दूसरे टेस्ट की भारत की संभावित XI पर नजर दौड़ा लें. 

Advertisement

1. रोहित शर्मा (कप्तान) 2. यशस्वी जायसवाल 3. शुबमन गिल 4. विराट कोहली 5. केएल राहुल 6. ऋषभ पंत 7. रविचंद्रन अश्विन 8. रवींद्र जडेजा 9. कुलदीप यादव 10. मोहम्मद सिराज 11. जसप्रीत बुमराह
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Air Pollution: SC का CAQM से सवाल "आप पराली जलाने के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई क्यों नहीं कर रहे"