Ind vs Aus 2nd Test: पिछले 50 साल में ऐसा करने वाले रवींद्र जडेजा बने सिर्फ दूसरे स्पिनर, जानें 3 खास बातें

India vs Australia 2nd Test: भारत अगर दूसरे टेस्ट में 6 विकेट से जीता, तो उसके लिए तीसरे दिन रवींद्र जडेजा की आंधी बड़ी जिम्मेदार रही, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उड़ गए.

Advertisement
Read Time: 20 mins
I
नई दिल्ली:

किसी ने नहीं सोचा था कि दिल्ली में मेहमान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारत तीसरे दिन ही जीत जाएगा. दूसरे दिन का समाप्ति पर कंगारुओं का स्कोर 1 विकेट पर 62 रन था और वह कुल मिलाकर 63 रन की बढ़त पर थे. और इससे लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया रविवार को पूरे दिन बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखेगा. लेकिन अगर ऐसा नहीं हो सका, तो उसके पीछे जिम्मेदार रही रवींद्र जडेजा (ravindra Jadeja) की आंधी, जिन्होंने दूसरी पारी में मेहमान बल्लेबाजों पर हल्ला बोलते हुए सात विकेट चटकाए. देखते ही देखते ऑस्ट्रेलिया की पारी 113 रनों पर ढेर गयी. और इन चटकाए सात विकेटों के साथ ही जडेजा ने स्पेशल कारनामा कर दिखाया. कुल मिलाकर मैन ऑफ द मैच रहे जडेजा ने मैच में दस विकेट लिए. चलिए जानिए जडेजा की परफॉरमेंस की तीन खास खास बातें क्या रहीं

करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

जडेजा का यह "सत्ता" उनके  टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. कुल मिलाकर जडेजा ने 12.1 ओवर फेंके. इसमें उन्होंने 1 मेडेन रखते हुए 42 रन देकर 7 विकेट चटकाए. खत्म हुए दिल्ली टेस्ट की दोनों पारियों में मिलाकर जड्डू ने 10 विकेट लिए. अभी तक सीरीज में जडेजा 17 विकेट चटका चुके हैं. और अगर सीरीज खत्म होते-होते वह कोई नया रिकॉर्ड बना देते हैं, तो चौंकाने वाली बात बिल्कुल भी नहीं होगी. 

जडेजा बने बोल्ड मास्टर !
जडेजा ने चटकाए सात में से पांच कंगारू बल्लेबाजों को बोल्ड किया. पहला शिकार उन्होंने लबुशेन को बनाया. और उनके बाद कप्तान पैट कमिंस, एलेक्स कैरी, नॉथन लॉयन और मैथ्यू कुहनेमन भी उन्होंने गिल्लियां बिखेरीं. ऑस्ट्रेलिया पारी के आखिरी 4 विकेट बोल्ड हुए. इसी के साथ ही जडेजा पिछले दो दशकों में किसी टेस्ट मैच की पारी में पांच बल्लेबाजों को बोल्ड करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. यह साल 2002 के बाद से पहला मौका है, जब किसी गेंदबाज ने पांच बल्लेबाजों को बोल्ड किया है. जडेजा से पहले यह कारनामा शोएब अख्तर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लाहौर में किया था. 

Advertisement

पिछले 50 साल में कुंबले के बाद सिर्फ दूसरे स्पिनर बने

इसके अलावा जडेजा किसी टेस्ट मैच में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले अनिल कुंबले के बाद दूसरे स्पिनर भी बन गए हैं. जडेजा से पहले टेस्ट इतिहास के पिछले 50 साल में कुंबले इकतौले ऐसे स्पिनर हैं, जिन्होंने पारी में पांच बल्लेबाजों को बोल्ड किया था. कुंबले ने यह कारनामा साल 1992 में जोहानेसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था. तब मैच की दूसरी पारी में कुंबले ने छह विकेट चटकाए थे. और उन्होंने एंड्रूय हडसन, डेविड रिचर्डसन, पीटर कर्स्टन, जोंटी रोड्स और हेंसी क्रोनिए को बोल्ड किया था. कुंबले ने तब 53 रन देकर 6 विकेट लिए थे. 

Advertisement

--- ये भी पढ़ें ---

* "Shikhar Dhawan ने तोड़ी चुप्पी, ODI World Cup के लिए Team India में वापसी कर पाएंगे या नहीं, खुलकर बोले
* W, W, W, W, W, 20 साल के पाकिस्तानी गेंदबाज ने 150kmph की रफ्तार से गेंदबाजी कर PSL में काटा गदर, फैन्स बोले- 'अगला शोएब अख्तर', देखें Video

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Advertisement

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में