WTC Points Table Update: श्रीलंका की जीत ने मचाई खलबली, खतरे में भारत की बादशाहत, इन टीमों पर मंडराया खतरा

WTC Final Points Table: श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को सीरीज के दूसरे टेस्ट में हराकर ना सिर्फ इतिहास रचा है, बल्कि टीम ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भी अपनी स्थिति मजबूत की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
W

SL vs NZ 2nd Test, WTC Points Table: श्रीलंका ने गाला में हुए सीरीज के दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को पारी और 154 रनों के बड़े अंतर से हराकर इतिहास रच दिया है. यह श्रीलंका की न्यूजीलैंड के खिलाफ बीते 15 सालों में पहली सीरीज जीत है. बता दें, श्रीलंका ने इस सीरीज का पहला मुकाबला 63 रनों से अपने नाम किया था. वहीं सीरीज के दूसरे मुकाबले में जीत के बाद श्रीलंका ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है. हालांकि, श्रीलंका अभी भी अंक तालिका में तीसरे स्थान पर हैं, लेकिन उसके 55.55 प्रतिशत अंक हैं और उसने पहले और दूसरे स्थान पर मौजूद भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी है.

श्रीलंका दौरे पर आने से पहले न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में तीसरे स्थान पर थी. लेकिन इस सीरीज के बाद वो सातवें स्थान पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड के 37.5 प्रतिशत अंक हैं. न्यूजीलैंड के सातवें स्थान पर पहुंचने का मतलब है कि इंग्लैंड, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका को एक-एक अंक का फायदा मिला है. इंग्लैंड अब चौथे, बांग्लादेश पांचवें और दक्षिण अफ्रीका अब छठे स्थान पर पहुंच गई हैं.

श्रीलंका द्वारा इस सीरीज में क्लीन स्वीप करने का मतलब है कि उसके बाद पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का बड़ा मौका है. श्रीलंका को अब चार टेस्ट खेलने हैं और अगर उसने सभी टेस्ट में जीत दर्ज की तो उसके 69.23 प्रतिशत अंक हो जाएंगे. श्रीलंका को अब दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है, जहां उसे दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसे घर पर दो टेस्ट खेलने हैं. अगर श्रीलंका अपने बचे हुए बाकी के मैच जीत जाएगा तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी काफी अहम हो जाएगी.

Advertisement

भारत ने अभी तक 10 मैच खेले हैं, जिसमें सात उसने जीते हैं और दो में उसे हार मिली है. इस दौरान उसने एक मैच ड्रा करवाया है और उसके 71.67 प्रतिशत अंक हैं. दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के 12 मैचों में 8 जीत, 3 हार और एक ड्रा के बाद 62.50 प्रतिशत जीत अंक हैं.

Advertisement

अगर श्रीलंका अपने बचे हुए मैचों को ड्रा करवाने में भी सफल होती है तो उसे उम्मीद करनी होगी कि भारत बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में एकतरफा जीत करें. ऐसी स्थिति में भारत को फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी, लेकिन दूसरे स्थान के लिए ऑस्ट्रेलिया की दावेदारी काफी कमजोर हो जाएगी. हालांकि, श्रीलंका की नजरें जीत के साथ अपनी दावेदारी मजबूत करने पर होगी और उसको उम्मीद होगी की भारत, ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर हरा दे. लेकिन अगल सीरीज बराबरी पर छूटती है तो ऐसी सूरत में श्रीलंका के पास टॉप पर पहुंचने का मौका होगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IPL 2025 Retention, MS Dhoni: धोनी को होगा जबरदस्त नुकसान, IPL के इस नियम के चलते करोड़ो की सैलरी हो जाएगी इतनी कम

Advertisement

यह भी पढ़ें: " जबरदस्त काम किया..." पूर्व कप्तान ने बताया कैसे श्रीलंका ने पहले भारत फिर इंग्लैंड और अब न्यूजीलैंड को दी पटखनी

Featured Video Of The Day
बीड़ी, सिगरेट का धुआं शरीर पर क्या और किस तरह असर डालता है? डॉक्टर से समझिए
Topics mentioned in this article