ICC T20 World Cup: भारत ने अंग्रेजों से वसूला लगान... T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में बनाई जगह, अक्षर, कुलदीप ने नचाया

ICC T20 World Cup Semifinal: लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (23 रन पर तीन विकेट) और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (19 रन पर तीन विकेट) की घातक स्पिन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को टी 20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में गुरूवार को 68 रन से रौंद कर फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
ICC T20 World Cup Semifinal: भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से रौंदा

लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (23 रन पर तीन विकेट) और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (19 रन पर तीन विकेट) की घातक स्पिन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को टी 20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में गुरूवार को 68 रन से रौंद कर फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारत का 29 जून को फ़ाइनल में दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला होगा. भारत ने टॉस हारने के बाद कप्तान रोहित शर्मा (57) के लगातार दूसरे अर्धशतक की बदौलत बारिश से प्रभावित दूसरे सेमीफाइनल में 20 ओवर में सात विकेट पर 171 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया और फिर गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से इंग्लैंड को 16.4 ओवर में 103 रन पर ढेर कर दिया. अक्षर और कुलदीप के तीन-तीन विकेट के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 12 रन पर दो विकेट झटके. इंग्लैंड के दो बल्लेबाज रन आउट हुए.

Advertisement

अपने पहले तीन ओवर में पहली गेंद पर एक-एक विकेट लेने वाले पहले अक्षर को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. बता दें, भारत को साल 2022 में मेलबर्न में हुए टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. उस मैच में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट के करारी शिकस्त दी थी. ऐसे में भारतीय टीम ने अंग्रेजों को रौंदकर ना सिर्फ लगान वसूल है, बल्कि फाइनल में जगह बनाई है. भारतीय टीम तीसरी बार टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. टीम इंडिया इससे पहले 2007 और 2014 में टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची थी. भारत का सामना अब शनिवार को दक्षिण अफ्रीका से होगा.

Advertisement

अक्षर-कुलदीप की फिरकी पर नाचें इंग्लिंश बल्लेबाज

भारतीय गेंदबाजी की शुरूआत अर्शदीप सिंह ने की जिनके दूसरे ओवर में बटलर ने तीन चौके से 19 रन बनाये. पर रोहित ने पावरप्ले में ही स्पिनरों को आजमाते हुए गेंद अक्षर को दी जिन्होंने अपने पहले ही ओवर में बटलर को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. फिर बुमराह ने अंदर आती आफकटर गेंद पर फिल सॉल्ट (05) को बोल्ड कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया. अक्षर ने अपने दूसरे ओवर में जॉनी बेयरस्टो को खाता भी नहीं खोलने दिया और बाहर जाती गेंद पर बोल्ड कर दिया जिससे इंग्लैंड ने पावरप्ले में 39 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे. इसके बाद अक्षर ने मोईन अली (08) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों स्टंप कराया. इन झटकों के बाद इंग्लैंड की टीम उबर ही नहीं सकी. सैम करन (02) आते ही कुलदीप यादव की फिरकी में फंसकर एल बी डब्ल्यू आउट हुए जिससे इंग्लैंड की आधी टीम 49 रन पर पवेलियन लौट चुकी थी.

Advertisement

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में कुलदीप यादव
Photo Credit: X@BCCI

इंग्लैंड ने 10 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 62 रन बना लिये थे जिससे उसे अगले 10 ओवर में 110 रन की दरकार थी. पर कुलदीप ने इसके बाद ब्रुक और जोर्डन को आउट कर इंग्लैंड की पूरे 20 ओवर खेलने की उम्मीद भी तोड़ दी. इसके बाद लियाम लिविंगस्टोन और आदिल राशिद रन आउट हुए. इंग्लैंड को आखिरी झटका जोफ्रा आर्चर के रूप में लगा, जिन्हें बुमराह ने अपना शिकार बनाया. इंग्लैंड के लिए कप्तान जोस बटलर (23), हैरी ब्रूक (25), जोफ्रा आर्चर (21) और लियाम लिविंगस्टोन (11) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके.

Advertisement

रोहित शर्मा का शानदार अर्द्धशतक

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को विराट कोहली के रूप में पहला झटका लगा था. जब कोहली और रोहित बल्लेबाजी के लिए उतरे, तभी स्पष्ट हो गया कि पिच धीमी थी और इस पर कम उछाल से बल्लेबाजों को रन जुटाने में मुश्किल हुई. रोहित और कोहली दोनों ने पारी की शुरुआत में रीस टॉप्ले और जोफ्रा आर्चर की तेज गेंदबाजी जोड़ी की गेंदों को मारने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके. गेंदबाजों पर दबदबा बनाने की उत्सुकता दिखाने वाले कोहली ने टॉप्ले और आर्चर दोनों के खिलाफ शॉट लगाने के प्रयास किये लेकिन सफलता नहीं मिली. उन्होंने आखिरकार टॉप्ले की एक फुल लेंथ गेंद को मिड विकेट पर छक्के के लिए भेजा. पर बायें हाथ के तेज गेंदबाज की शार्ट लेंथ गेंद पर भारत का यह सुपरस्टार दो गेंद बाद आउट हो गया.

Advertisement

वहीं रोहित ने परिस्थितियों के साथ बेहतर तालमेल बिठाया और गेंद को देर से और स्टंप के पीछे खेलने का फैसला किया. अन्य बल्लेबाजों के लिए उदाहरण पेश करते हुए रोहित ने टॉप्ले के तीसरे ओवर में लगातार दो चौके जमाये और फिर इंग्लैंड के मुख्य स्पिनर आदिल रशीद पर दबाव बनाया. भारत ने पावरप्ले में दो विकेट पर 46 रन बनाये. ऋषभ पंत (04) आउट होने वाले दूसरे बल्लेबाज थे. फिर रोहित और रशीद के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. भारतीय कप्तान ने इस लेग स्पिनर के शुरुआती ओवर में दो चौके जमाये. सूर्यकुमार यादव 13 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे, तभी बारिश आ गयी. इससे खेल एक घंटे से अधिक समय तक रुका रहा. बारिश ने बल्लेबाजों की लय बिगाड़ दी और इस ब्रेक के बाद इंग्लैंड ने रशीद और लियाम लिविंगस्टोन का दोनों छोर से अच्छा इस्तेमाल किया. लेकिन रोहित और सूर्यकुमार को रोक नहीं सके.

Photo Credit: X@BCCI

सैम करन के 13वें ओवर में भारत ने 19 रन बनाये, जिसमें सूर्यकुमार ने दो छक्के और रोहित ने पिक-अप शॉट से छक्का लगाया जिससे उनका लगातार दूसरा अर्धशतक भी पूरा हुआ. इन दोनों ने 73 रन की साझेदारी निभायी जो रोहित के रशीद की गुगली पर आउट होने से टूटी. हार्दिक पांड्या (13 गेंद पर 23 रन) ने पिच के दोनों ओर दो छक्के लगाकर पारी को आगे बढ़ाया. शिवम दुबे से पहले उतारे गये रविंद्र जडेजा (नौ गेंद पर नाबाद 17 रन) ने आर्चर के ओवर में दो महत्वपूर्ण चौके लगाये. वहीं दुबे केवल एक गेंद खेलकर आउट हो गये. आखिरी ओवर में क्रिस जॉर्डन की गेंद पर अक्षर पटेल के छक्के ने भारत 170 के पार पहुंचा. टीम ने आखिरी पांच ओवरों में 53 रन बनाए.

भारत के लिए कप्तान रोहित ने लगातार दूसरा अर्धशतक ठोका. उन्होंने 39 गेंदों पर 57 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए, जबकि सूर्या ने 36 गेंदों पर 47 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए. हार्दिक पांड्या ने 13 गेंदों पर 23 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए. रवींद्र जडेजा ने नाबाद 17 और अक्षर पटेल ने 10 रन बनाकर भारत को 171 रन तक पहुंचाया जो मैच विजयी साबित हुआ. इंग्लैंड की तरफ से क्रिस जॉर्डन ने तीन विकेट लिए जबकि रीस टॉप्ली, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद और सैम करन को एक-एक विकेट मिला.

यह भी पढ़ें: टी20 विश्व कप के इतिहास में विराट कोहली के साथ पहली बार हुआ कुछ ऐसा, क्रिकेट जगत भी हैरान

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा का वर्ल्ड रिकॉर्ड, T20 विश्व कप के इतिहास में ऐसा करने वाले बने इकलौते बल्लेबाज

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: आधी रात को जागा देश, जब टी20 विश्वकप पर India ने किया कब्जा; जीत का जश्न
Topics mentioned in this article