IND vs ENG Semifinal: इंग्लैंड के खिलाफ T20 वर्ल्ड कप में ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, पिछली हार का बदला लेना चाहेगी रोहित एंड कंपनी

India vs England: आक्रामक बल्लेबाजी रवैये के साथ भारत गुरुवार को टी20 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में जब गत चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ेगा तो एक दशक से अधिक समय से नॉकआउट चरण में हार के सिलसिले को तोड़ने की कोशिश करेगा.

Advertisement
Read Time: 4 mins
IND vs ENG Semifinal: इंग्लैंड के खिलाफ T20 वर्ल्ड कप में ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

आक्रामक बल्लेबाजी रवैये के साथ भारत आज रात टी20 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में जब गत चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ेगा तो एक दशक से अधिक समय से नॉकआउट चरण में हार के सिलसिले को तोड़ने की कोशिश करेगा. पिछली बार जब ये दोनों टीमें इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भिड़ी थी तो इंग्लैंड ने भारत को 2022 में 10 विकेट से रौंद दिया था. एडिलेड में 10 विकेट की करारी हार के बाद से भारत शीर्ष क्रम में अपने रूढ़िवादी रवैये को छोड़ने में सफल रहा और इस प्रतियोगिता में अब तक अजेय रहा है. प्रोविडेंस स्टेडियम में संभावित परिस्थितियों को देखते हुए कागजों पर रोहित शर्मा और उनकी टीम मजबूत नजर आती है और बदला चुकता करने के लिए तैयार दिखती है.

Advertisement

कैसी है पिच

स्पिनरों ने शुरुआती मैच से ही यहां गेंदबाजी का आनंद लिया है और भारत के कुलदीप यादव और इंग्लैंड के आदिल राशिद जैसे खिलाड़ी नॉकआउट मुकाबले में अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए बेताब होंगे. तेज गेंदबाजों को भी इस मैदान पर सफलता मिली है. अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने प्रतियोगिता की शुरुआत में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. दिलचस्प बात यह है कि आठ जून के बाद से यहां कोई मैच नहीं खेला गया है. उस दिन वेस्टइंडीज ने युगांडा के खिलाफ आसान जीत दर्ज की थी. इससे क्यूरेटर को इस हाई प्रोफाइल मैच के लिए उपयुक्त पिच तैयार करने के लिए अतिरिक्त समय मिल गया.

Advertisement

ऐसे हैं दोनों टीमों के आंकड़े

बात अगर आंकड़ों की करें तो दोनों ही टीमें टी20 विश्वकप में चार बार भिड़ी हैं. इस दौरान भारत ने दो मैच जीते हैं तो अफगानिस्तान ने भी इतने ही मुकाबलों में जीत हासिल की है. वहीं दोनों टीमें 23 बार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक-दूसरे से भिड़ी हैं. इस दौरान भारत ने 12 मैचों में जीत दर्ज की है तो इंग्लैंड ने 11 मैचों में जीत दर्ज की है. भारत का इंग्लैंड के खिलाफ 52.17 का जीत प्रतिशत है. आखिरी बार दोनों देश 2022 में टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भिड़े थे, जहां टीम इंडिया को हार को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

Advertisement

ऐसा रहा है भारत का प्रदर्शन

भारत ने सुपर आठ चरण में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन सेमीफाइनल के अत्यधिक दबाव में सहज गलतियां हो जाती हैं.शीर्ष क्रम में भारत विराट कोहली के बल्ले से रन की उम्मीद करेगा जिन्होंने अपने उच्च मानकों के अनुसार इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. इसके विपरीत उनके सलामी जोड़ीदार और कप्तान रोहित ने निडर क्रिकेट के मामले में अन्य बल्लेबाजों के लिए मानक स्थापित किया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी 41 गेंद में 92 रन की धमाकेदार पारी को आने वाले कुछ समय तक आसानी से भुलाया नहीं जा सकेगा. रोहित और कोहली दोनों के लिए यह शायद भारत की जर्सी में टी20 विश्व खिताब जीतने का आखिरी मौका है और दोनों अपनी छाप छोड़ने के लिए बेताब होंगे.

Advertisement

रोहित ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह व्यक्तिगत उपलब्धियों की परवाह किए बिना पावरप्ले में आक्रामक बल्लेबाजी करने का इरादा रखते हैं जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भी स्पष्ट था. शिवम दुबे ने मध्यक्रम में उम्मीद के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं की है और यह देखना दिलचस्प होगा कि वह चतुर लेग स्पिनर राशिद के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं.

Advertisement

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज.

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, सैम कुरेन, बेन डकेट, टॉम हार्टले, विल जैक्स, क्रिस जोर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, फिल सॉल्ट, रीस टॉपले और मार्क वुड.

यह भी पढ़ें: T20: सेमीफाइनल के लिए अंपायरों के नाम का ऐलान, टीम इंडिया की आधी 'टेंशन' खत्म, अब फाइनल का रास्ता साफ!

यह भी पढ़ें: IND vs ENG Semifinal: अगर बारिश के कारण रद्द हुआ मुकाबला को कौन पहुंचेगा फाइनल में, जानिए क्या है इसको लेकर नियम

Featured Video Of The Day
Uttarakhand के पुलिसवाले नए रंग में दिखेंगे, ख़रीदी जा रही हैं Harley Davidson जैसी Superbike
Topics mentioned in this article