विश्व चैंपियन इंग्लैंड ही नहीं इससे पहले ये टीमें भी हुई हैं उलटफेर का शिकार, लिस्ट में भारत भी शामिल

ऐसा पहली बार नहीं है जब विश्व कप में इतना बड़ा कोई उलटफेर हुआ हो, इससे पहले भी कई मौके रहे है जब कमजोर टीमों ने बड़ी टीमों की चुनौती को ध्वस्त किया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

अफगानिस्तान ने मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड को हराकर आईसीसी विश्व कप 2023 का बड़ा उलटफेर किया. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था. पहले बल्लेबाजी करने आई अफगानिस्तान की टीम 284 रन बनाने में सफल हुई और  इंग्लैंड को जीत के लिए 285 रनों का लक्ष्य मिला. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाजों के सामने एक तरह से सरेंडर कर दिया और टीम 69 रनों से मैच हार गई. इंग्लैंड की यह मौजूदा विश्व कप में दूसरी हार है. हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है जब विश्व कप में इतना बड़ा कोई उलटफेर हुआ हो, इससे पहले भी कई मौके रहे है जब कमजोर टीमों ने बड़ी टीमों की चुनौती को ध्वस्त किया है.

विश्व कप में उलटफेर वाले शीर्ष 10 मैचों की सूची इस प्रकार है.

1. जिम्बाब्वे बनाम ऑस्टेलिया, 1983 विश्व कप, ग्रुप चरण. जिम्बाब्वे ने 1983 विश्व कप के लीग चरण के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 13 रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया था.

Advertisement

2. वेस्टइंडीज बनाम कीनिया, 1996 विश्व कप , ग्रुप चरण. पहली बार विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने वाली कीनिया की टीम ने पटना में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराकर बड़ा उलटफेर किया.

Advertisement

3. भारत बनाम जिम्बाब्वे, 1999 विश्व कप, ग्रुप चरण. उस समय कमजोर मानी जाने वाली जिम्बाब्वे ने विश्व कप के ग्रुप चरण मैच में लीसेस्टर में भारत को तीन रन से हराकर सबको चौका दिया.

Advertisement

4. दक्षिण अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे 1999 विश्व कप, ग्रुप चरण. जिम्बाब्वे ने भारत के खिलाफ उलटफेर करने के बाद दक्षिण अफ्रीका को 48 रन से शिकस्त देकर इस विश्व कप में दूसरी बड़ी सफलता दर्ज की.

Advertisement

5. पाकिस्तान  बनाम बांग्लादेश 1999 विश्व कप , ग्रुप चरण. बांग्लादेश ने इस विश्व कप में पाकिस्तान को नॉर्थम्प्टन में ग्रुप चरण के मैच में 62 रन से हराया.

6. श्रीलंका बनाम कीनिया 2003 विश्व कप ग्रुप चरण. कीनिया ने 2003 विश्व कप में नैरोबी में श्रीलंका को 53 रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया था. कीनिया की टीम इस विश्व कप में सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही.

7. बांग्लादेश बनाम भारत 2007 विश्व कप, ग्रुप चरण. बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले गये विश्व कप के ग्रुप बी मैच में भारत को पांच विकेट से शिकस्त देकर बड़ी सफलता हासिल की थी. भारतीय टीम इस विश्व कप में ग्रुप चरण से ही बाहर हो गयी थी.

8 आयरलैंड बनाम पाकिस्तान 2007 विश्व कप, ग्रुप चरण. इस विश्व कप में दूसरा बड़ा उलटफेर आयरलैंड ने पाकिस्तान को तीन विकेट से हराकर किया. इस हार से पाकिस्तान की टीम भी अगले दौर में पहुंचने में नाकाम रही.

9 इंग्लैंड बनाम आयरलैंड 2011 विश्व कप. आयरलैंड ने 2011 विश्व कप में बड़ा उलटफेर करते हुए बेंगलुरु में ग्रुप चरण के मैच में इंग्लैंड को तीन विकेट से हराया.

10 आयरलैंड बनाम वेस्टइंडीज 2015 विश्व कप. विश्व कप में उलटफेर करने का सिलसिला आयरलैंड ने 2015 में ऑस्ट्रेलिया में भी जारी रखा. टीम ने इस बार पूल चरण के मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के लिए मिले 305 रन के लक्ष्य को छह विकेट गंवाकर 25 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया.

यह भी पढ़ें: AFG vs ENG: 'हम किसी भी दिन किसी भी टीम को..' विश्व चैंपियन को हराने के बाद राशिद खान ने कही ये बात

यह भी पढ़ें: हम किसी भी दिन किसी भी टीम को.. विश्व चैंपियन को हराने के बाद राशिद खान ने कही ये बात

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: ‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article