IND vs ZIM T20I Series: बेरिल तूफान का इफ़ेक्ट, पहले दो मैचों से बाहर हुए ये तीन खिलाड़ी, BCCI ने किया ऐलान

India’s squad for first two T20I vs Zimbabwe: बीसीसीआई ने इस सीरीज को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है. दरअसल, ज़िम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के शुरुआती दो मैचों के बीसीसीआई ने संजू सैमसन, शिवम दुबे और यशस्वी जयसवाल के रिप्लेसमेंट का ऐलान किया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
India’s squad for first two T20I vs Zimbabwe: जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले दो मैचों से बाहर हुए ये तीन खिलाड़ी

India vs Zimbabwe T20I Series: राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के मार्गदर्शन में युवा भारतीय क्रिकेट टीम छह जुलाई से हरारे में शुरू होने वाली पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए जिंबाब्वे रवाना हो गई है. टीम की कमान शुभमन गिल संभालेंगे जबकि युवा खिलाड़ी रियान पराग और अभिषेक शर्मा को पिछले आईपीएल में उनके प्रदर्शन के बाद पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है. टी20 विश्व कप के लिए रिजर्व सलामी बल्लेबाज रहे कप्तान गिल ब्रेक पर थे और वह अमेरिका से सीधे हरारे में टीम से जुड़ेंगे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने विमान में सवार लोगों की तस्वीरें 'एक्स' पर पोस्ट कीं जिनमें अभिषेक, पराग, रुतुराज गायकवाड़, आवेश खान, रवि बिश्नोई, वाशिंगटन सुंदर, तुषार देशपांडे और एनसीए प्रमुख लक्ष्मण शामिल हैं.

वहीं अब बीसीसीआई ने इस सीरीज को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है. दरअसल, ज़िम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के शुरुआती दो मैचों के बीसीसीआई ने संजू सैमसन, शिवम दुबे और यशस्वी जयसवाल के रिप्लेसमेंट का ऐलान किया है. इनकी जगह टीम में साई सुरदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को शामिल किया गया है.

Advertisement

बता दें, संजू सैमसन, शिवम दुबे और यशस्वी जयसवाल टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा थे और वो टीम के साथ अमेरिका और वेस्टइंडीज गए थे. भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था. हालांकि, खिताब जीतने के बाद भारतीय टीम अभी भी बारबारोड में बेरिल तूफान के चलते अभी भी वहीं पर अटकी हुई है. पहले इन खिलाड़ियों को अमेरिका से ज़िम्बाब्वे पहुंचना था. लेकिन अब यह तीनों खिलाड़ी पहले विश्व विजेता खिलाड़ियों के साथ भारत आएंगे और उसके बाद वहां से ज़िम्बाब्वे के लिए रवाना होंगे.

Advertisement

भारत के आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने के बाद विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप से संन्यास ले लिया हैं. ऐसे में जिंबाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज युवाओं को भविष्य की सीरीजों के लिए टीम में अपनी जगह पक्की करने का मौका देगी.

Advertisement

ऐसा है शेड्यूल

भारत और जिम्बाब्वे के पीच पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 6 जुलाई को खेला जाना है. इसके बाद सीरीज का दूसरा मुकाबला 7 जुलाई को तीसरा 10 जुलाई को, चौथा 13 जुलाई को चौथा जबकि 14 जुलाई को इस सीरीज का पांचवां टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा. सभी मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में सीरीज के बाकी के मैच होंगे. भारतीय समयानुसार इस सीरीज के सभी मुकाबले शाम 4:30 बजे खेले जाएंगे.

Advertisement

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले और दूसरे टी20 मैच के लिए भारत की टीम: शुभमन गिल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, साई सुदर्शन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हर्षित राणा

जिम्बाब्वे की टीम: सिकंदर रज़ा (कप्तान), फ़राज़ अकरम, ब्रायन बेनेट, जॉनाथन कैंपबेल, तेंडाई चतारा, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट कैया, क्लाइव मदांडे, वेसली मधेवेरे, तदिवानाशे मारुमनी, वेलिंगटन मसाकाद्ज़ा, ब्रैंडन मावुता, ब्लेसिंग मुज़ारबानी, डायोन मायर्स, अंतुम नकवी, रिचर्ड नगारवा, मिल्टन शुम्बा.

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे पर धमाका करने की तैयारी में ये 5 बल्लेबाज, बेहतर प्रदर्शन करने को फड़क रहे है हाथ

यह भी पढ़ें: बाबर आजम वर्ल्ड की बड़ी टीम में नहीं हो सकते फिट, शोएब मलिक का पाक कप्तान को लेकर बड़ा बयान

Featured Video Of The Day
अग्निवीर पर घमासान : राहुल गांधी के दावे का क्या है सच?, NDTV की पड़ताल | EXCLUSIVE