"उसने भारत के लिए सबसे अच्छा...", गेल ने इन तीनों में चुना अपना पसंदीदा भारतीय कप्तान

रोहित के इस साल टी20 विश्व जीतने के बाद से उनकी तुलना बाकी कप्तानों से होने लगी है, या इस तरह के सवाल बढ़ते जा रहे हैं कि बेस्ट भारतीय कप्तान कौन है

Advertisement
Read Time: 3 mins
श्रीनगर:

जब से इस साल रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपनी कप्तानी में भारत को टी20 विश्व कप दिलाया है, जब से उनकी भारतीय कप्तानों के साथ तुलना शुरू हो गई है. इसमें भारतीय ही नहीं, विदेशी खिलाड़ियों ने भी सुर लगाना शुरू कर दिया है. अब वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर क्रिस गेल ने महेंद्र सिंह धोनी को भारत का सबसे सफल कप्तान बताया।. साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी भारतीय टीम के कप्तान के रूप में अच्छा काम किया है. धोनी ने भारत के लिए 200 वनडे मैचों में कप्तानी की और उनमें से 110 मैचों में जीत हासिल की. उनकी कप्तानी में भारत को 74 मैचों में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 16 मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हुए. धोनी ने भारत को तीन प्रमुख आईसीसी ट्रॉफी जिताई हैं - 2007 में आईसीसी टी20 विश्व कप, 2011 में क्रिकेट विश्व कप, और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी.

क्रिस गेल ने कहा,"धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान रहे हैं. उन्होंने वास्तव में एक नया ट्रेंड सेट किया है. रोहित शर्मा ने भी अच्छा काम किया है और विराट कोहली ने भी अपनी जिम्मेदारी निभाई है." जब उनसे पूछा गया कि उनके करियर में सबसे मुश्किल गेंदबाज कौन था, तो गेल ने मजाकिया अंदाज में कहा, "सबसे मुश्किल गेंदबाज पैदा हुआ है या नहीं, मुझे नहीं पता. हर गेंदबाज मुश्किल होता है क्योंकि हर कोई विकेट लेने की कोशिश करता है." उन्होंने आगे कहा, "हर गेंदबाज आपको एक गेंद पर आउट कर सकता है, लेकिन टॉप क्लास तेज गेंदबाजों और स्पिनरों के खिलाफ खेलना मजेदार है. हर गेंदबाज मुश्किल होता है, लेकिन 'यूनिवर्स बॉस' (गेल) उससे भी ज्यादा मुश्किल है."

गेल इस समय लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) में गुजरात जायंट्स के लिए खेल रहे हैं. उन्होंने इस टूर्नामेंट के बारे में भी बात की और पूर्व भारतीय ओपनर शिखर धवन के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने पर खुशी जताई. गेल बोले,"मैं इस टूर्नामेंट में एक महीने से हूं और यह मेरा पहला मैच है. मैंने देर से टूर्नामेंट जॉइन किया, लेकिन पिछले साल यह काफी मजेदार था और इस साल बारिश ने कुछ मैचों में खलल डाला।" उन्होंने कहा, "कुछ मैचों में कम स्कोर हुआ है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि आगे और मनोरंजन होगा. यह शानदार है कि मुझे एक बार फिर से इसका हिस्सा बनने का मौका मिला और शिखर धवन जैसे खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करना भी एक खास अनुभव है. लीजेंड्स लीग वाकई शानदार हो रहा है."

Advertisement

एलएलसी के तीसरे चरण की शुरुआत रविवार को जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में हो रही है और इसके बाद यह टूर्नामेंट श्रीनगर में अपने फाइनल के लिए जाएगा. इस पर गेल ने कहा कि वह कश्मीर जाने को लेकर उत्साहित हैं, क्योंकि वह इससे पहले कभी वहां नहीं गए. उन्होंने कहा, "मैं कभी श्रीनगर नहीं गया हूं. यह मेरी पहली यात्रा होगी, इसलिए भारत की एक और जगह पर जाने का मौका मिलेगा. मुझे श्रीनगर जाने का इंतजार है, क्योंकि मैंने भारत के उस हिस्से को कभी नहीं देखा। मैं बहुत उत्साहित हूं."

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमले के बाद क्या है हाल | NDTV Ground Report | Lebanon