बहुत शोर मचा था हनुमा विहारी को लेकर,अब बीसीसीआई ने गलती छुपाते हुए ऐसे किया सुधार

पहले इंडिया-ए टीम में हनुमा विहारी का नाम नहीं था लेकिन बाद में शुक्रवार को बीसीसीआई ने ट्वीट करने उनके नाम पर मुहर लगाई है.

Advertisement
Read Time: 27 mins

आज शुक्रवार को जब न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज (Ind vs Nz) के बाद खेले जाने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के लिए जब शुक्रवार सुबह बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान किया, हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) का नाम न देखकर उनके समर्थक ही नहीं, बल्कि करोड़ों भारतीय प्रशंसक भी हैरान रह गए और मीडिया ने भी सवाल उठाने शुरू कर दिया. सवाल बहुत ही जायज था कि आखिरकार इस बल्लेबाज ने ऐसा क्या कर दिया, जो उसे बिना किसी गलती के ही टेस्ट टीम से हटा दिया गया. टीम घोषित होने के बाद हनुमा विहारी बहुत देर तक सोशल मीडिया पर भी ट्रेंड करते रहे, लेकिन शाम होते-होते बीसीसीसी (BCCI) ने साफ कर दिया कि हनुमा को क्यों न्यूजीलैंड के खिलाफ जगह नहीं दी गयी है. हालांकि, बीसीसीआई की सफाई तो एकदम तर्कहीन रही, लेकिन एक और फैसला लेकर सेलेक्टरों और बोर्ड ने खुद के लिए फेस-सेविंग करने जैसा काम किया. पर हनुमा विहारी को लेकर यह बीसीसीआई और बोर्ड की बड़ी गलती रही और खुद उसके दोबारा लिए गए फैसले ने बीसीसीआई की ही पोल खोल दी. 

कैच छूटने से पाक फैंस के निशाने पर आए हसन अली को मिला भारतीय समर्थन

हनुमा विहारी हालिया समय में जब-जब भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेले, तो उनकी कोई पंडित ज्यादा आलोचना नहीं कर सकता. कई मौकों पर उन्होंने भारत को सहारा दिया, तो मैच बचाने में भी अहम योगदान दिया. हनुमा भारत के लिए आखिरी बार इस साल के शुरू में सिडनी टेस्ट में खेले थे. तब विहारी ने अश्विन के साथ मिलकर ऐतिहासिक टेस्ट मैच बचाया था. जबकि अश्विन भी चोटिल थे और खुद विहारी भी. इसके बाद से हनुमा विहारी चोट से उबरने की प्रक्रिया में काफी समय तक शामिल रहे. इंग्लैंड दौरे में टीम इंडिया के साथ जुड़ने से पहले फॉर्म हासिल करने के लिए विहारी ने इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट भी खेली. हालांकि, विहारी काउंटी में कोई ज्यादा बड़ी पारी नहीं खेल सके, लेकिन उन्हें टीम से जुड़ने के लिए मैच फिटनेस ही साबित करनी थी, जो उन्होंने बेहतर ढंग से की. 

Advertisement

हालांकि, अब जबकि पूरे दौरे में भारत ने पांच गेंदबाजों के साथ उतरने को वरीयता दी, तो हनुमा पूरे दौरे में बेंच पर ही बैठकर बाहर से मैच देखते रहे. लेकिन अब जब न्यूजीलैंड के खिलाफ जब  शुक्रवार को पहले टेस्ट के लिए उनका नाम टीम में नहीं आया, तो रिपोर्ट ऐसी चलीं कि विहारी को ड्रॉप कर दिया  गया है, उनका हाल ही करुण नैय्यर जैसा होने की राह पर है, वगैरह-वगरैह. बहरहाल, हुई तीखी आलोचना के बाद बीसीसीआई ने अपनी गलती सुधारते हुए दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने वाली भारतीय ए टीम में यह कहते हुए जगह दी है कि विहारी को इस साल होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए बेहतर तैयारी कराने के लिए उन्हें ए टीम में चुना गया है. अब सवाल यह भी है कि जब ऐसा करना ही था, तो उन्हें मूल घोषित भारतीय ए टीम में क्यों नहीं चुना गया था?

Advertisement

अफरीदी ने मैदान पर की राहुल और रोहित के आउट होने की नकल, तो पाक फैंस को आया मजा, Video

Advertisement

कायदे में तो होना यह चाहिए था  कि  विहारी को भारत ए का कप्तान चुना जाना चाहिए था. सच तो यह है कि सेलेक्टरों से विहारी को लेकर बड़ी गलती हुयी और इन्होंने इसे सुधारते हुए हनुमा को दक्षिण अफ्रीका का दौरा करने वाली भारत ए टीम में अतिरिक्त सदस्य के रूप में जोड़ा गया. ब्लूमफ़ोनटेन में 23 नवंबर से शुरू होने वाले आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे (South Africa tour)के लिए शुक्रवार को भारत 'ए' टीम में शामिल किया गया. बीसीसीआई ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है. हनुमाविहारी (Hanuma Vihari) को दक्षिण अफ्रीका दौरे  के लिए भारत 'ए' टीम में शामिल किया गया है." इस हफ्ते की शुरुआत में अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका दौरे (South Africa tour) के लिए भारत 'ए' की टीम चुनी थी.

Advertisement

रवि शास्त्री ने विराट कोहली की वनडे कप्तानी को लेकर किया बड़ा इशारा

इस दौरे के दौरान भारतीय टीम तीन, चार-दिवसीय मैच खेलेगी. दक्षिण अफ्रीका के लिए पीटर मालन 14 सदस्यीय प्रोटियाज 'ए' टीम का नेतृत्व करेंगे.  ब्लोमफ़ोन्टेन (Bloemfontein)में 23 नवंबर से 9 दिसंबर तक चार दिवसीय मैचों के लिए भारतयीय ए टीम साउथ अफ्रीका जा रही है. बता दें कि पहले घोषित मूल इंडिया-ए टीम में हनुमा विहारी का नाम नहीं था लेकिन बाद में शुक्रवार को बीसीसीआई ने इस मुद्दे के तूल पकड़ने के बाद हनुमा विहारी को ए टीम में अतिरिक्त सदस्य के रूप में शामिल किया गया. मतलब जो शख्स सीनियर टेस्ट टीम में चयन का हकदार था, उसे पहले तो उस टीम में जगह नहीं मिली. फिर बीसीसीआई के साल के अंत में सीनियर टीम के दक्षिण अफ्रीका के दौरे की तैयारी के तर्क की बात करें, तो उस हिसाब से विहारी को भारत ए टीम का कप्तान होना चाहिए था. लेकिन कप्तान तो दूर उन्हें मूल ए टीम में भी नहीं चुना गयाा था. अब आप खुद अच्छी तरह समझ सकते हैं. दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत 'ए' टीम अब इस प्रकार है: 

प्रियांक पांचाल (कप्तान), पृथ्वी शॉ, अभिमन्यु ईश्वरन, देवदत्त पडिक्कल, सरफराज खान, बाबा अपराजित, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), के गौतम, राहुल चाहर, सौरभ कुमार, नवदीप सैनी, उमरान मलिक, ईशान पोरेल, अर्जन नागवासवाला, हनुमा विहारी

अफ्रीका ए टीम:
पीटर मालन (कप्तान), सरेल इरवी, डोमिनिक हेंड्रिक्स, रेनार्ड वैन टोंडर, सिनेथेम्बा केशिले, सेनुरन मुथुसामी, मार्को जेन्सन, मिगेल प्रिटोरियस, बेउरन हेंड्रिक्स, लूथो सिपामला, ग्लेनटन स्टुउरमैन, जॉर्ज लिंडे, जेसन स्मिथ, टोनी डी ज़ोरज़ी. 

VIDEO:  ​ICC T20: मैथ्‍यू वेड के लगातार तीन छक्‍कों ने तोड़ा पाकिस्‍तान का सपना, अब मिलेगा नया चैंपियन

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave