IND vs BAN: रोहित-गंभीर की चाल ने पलट दिया पूरा मैच, भारत ने कानपुर टेस्ट में ऐसे रचा इतिहास

Gambhir's vision, Rohit's aggression, भारत ने सात विकेट से बांग्लादेश को हराने में सफलता हासिल की. भारत के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का खेल दिखाकर भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई

Advertisement
Read Time: 5 mins
I

Gautam Gambhir and Rohit Sharma: कानपुर टेस्ट मैच (Kanpuer Test Match) में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया. बारिश से प्रभावित मैच में भारतीय टीम ने दो दिन में ही टेस्ट मैच को जीत लिया. भारत ने सात विकेट से बांग्लादेश को हराने में सफलता हासिल की. भारत के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का खेल दिखाकर भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. बता दें कि कानपुर टेस्ट मैच के पहले दिन केवल 35 ओवर का ही मैच हो पाया था, लेकिन इसके बाद तीसरे और चौथे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी. ऐसे में लग रहा था कि टेस्ट मैच नीरस हो जाएगा. लेकिन चौथे दिन और पांचवें दिन का खेल हुआ और जिस तरह से भारत ने क्रिकेट खेली उसने हर किसी को सोचने पर मजबूर कर दिया. 

Photo Credit: BCCI on X

टेस्ट में भी गौतम गंभीर के युग का 'आतिशी' आगाज, देखता रहा गया विश्व क्रिकेट

कोच गंभीर के युग में भारतीय टीम ने पहली टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की. गंभीर के कोचिंग और कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम ने दो दिन में ही टेस्ट मैच को जीतकर तहलका मचा दिया. भारतीय टीम ने टेस्ट मैच को 2 दिन के अंदर ही खत्म कर दिया भारतीय टीम ने 6 सेशन में  ही कानपुर टेस्ट मैच जीतकर इतिहास रच दिया.

Advertisement

Photo Credit: BCCI

रोहित शर्मा की कप्तानी रही शानदार

टेस्ट मैच में रोहित की कप्तानी का जलवा भी देखने को मिला. रोहित ने गेंदबाजों के बदलाव करने में जो सूझबूझ दिखाई वो यकीनन शानदार था. फील्डिंग पोजिशन को लेकर भी रोहित की कप्तानी कमाल की रही. जिस तरह से मोमिनुल हक को आउट किया गया वह रोहित की कप्तानी की रणनीति का बेजोड़ नमूना था. 

Advertisement

बल्लेबाजों का धमाका

जब बांग्लादेश की पहली पारी 233 रन पर आउट हुई थी तो भारतीय बल्लेबाजों ने क्रीज पर उतरते ही तहलका मचा दिया. यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा ने मिलकर तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी कर भारत के इरादे स्पष्ट कर दिए थे. भारत ने सबसे तेज 50, सबसे तेज 100, सबसे तेज 150, सबसे तेज 200 और सबसे तेज 250 रन बनाने का कमाल कर दिखाया है. भारत के रोहित शर्मा ने 11 गेंद पर 23 रन की पारी खेली तो वहीं, यशस्वी जायसवाल ने 51 गेंद पर 72 रन बनाए. इसके अलावा कोहली ने 35 गेंद पर 47 रन की पारी खेली. 

Advertisement

Photo Credit: BCCI

केएल राहुल ने भी किया हैरान

दूसरी ओर धीमी बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले केएल राहुल ने भी विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी कर महफिल लूट ली. केएल राहुल ने अपने टेस्ट करियर का सबसे तेज अर्धशतक जमाया. राहुल ने केवल 43 गेंद पर 68 रन बनाए जिसमें 7 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. 

Advertisement

आकाश दीप ने भी जड़ दिए दो छक्के, गेंदबाजी में भी काटा बवाल

यहां तक कि आकाश दीप ने भी दो छक्के लगाकर धमाका किया. आकाश ने 5 गेंद पर 12 रन की पारी खेली. भारत के बल्लेबाजों ने 34.4 ओवर में 285 रन बनाकर मैच को रोमांचक मोड़ पर लाकर खड़ा कर दिया. भारतीय टीम ने साबित कर दिया कि टेस्ट मैच को ऐसे भी जीता जा सकता है. 

गेंदबाजों का रिकॉर्डतोड़ परफॉर्मेंस

बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाजों ने भी कमाल किया. खासकर रविंद्र जडेजा, अश्विन औऱ बुमराह, इन तीन गेंदबाजों ने अपनी घातक गेंदबाजी से विरोधी टीम के बल्लेबाजों को क्रीज पर जमने ही नहीं दिया. जडेजा भारत की ओर से टेस्ट में सबसे तेज 300 विकेट और 3000 रनों का धमाका करने वाले ऑल राउंडर बने तो वहीं अश्विन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. अश्विन WTC के तीनों चक्र में 50 से ज्यादा विकेट हासिल करने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज बने, बुमराह ने फिर से साबित किया कि क्यों उन्हें विश्व क्रिकेट का सबसे महान गेंदबाज माना जाता है. 

भारतीय फील्डरों का कमाल

कानपुर टेस्ट मैच में मोहम्मद सिराज, रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने अपनी फील्डिंग से भी चौंकाया. तीनों ने कमाल के कैच लपके, खासकर सिराज और रोहित के कैच ने मैच को बदलने का काम किया. 

रविंद्र जडेजा के तीन ओवर जिसने पलट दिया मैच

बांग्लादेश की पारी के दूसरे ओवर में रविंद्र जडेजा जब गेंदबाजी करने आए तो पहले तीन ओवर में तीन विकेट लेकर मैच को पूरी तरह से बदल कर रख दिया. जडेजा ने सही मायने में साबित कर दिया कि उन्हे क्यों टीम इंडिया का एक्स फैक्टर माना जाता है. मॉर्नी मॉर्केल ने भी जडेजा को टीम इंडिया का कंप्लीट पैकेज माना है. 

विराट कोहली का वर्ल्ड रिकॉर्ड

विराट कोहली अब इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 27 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हैं. कोहली ने ऐसा कर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. कोहली ने 594 इंटरनेशनल पारी खेलकर 27 हजार रन पूरा करने का कमाल किया तो वहीं, दूसरी ओर सचिन ने साल 2007 में 623वीं पारी में 27 हजार रन पूरा किए थे. 

Featured Video Of The Day
Actor Govinda Shot: जान भी जा सकती थी..., गोविंदा ने भांजे विनय को क्या-क्या बताया? | NDTV EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article