Ishan Kishan: "नियमों का पालन करें..." जय शाह ने बताया कैसे टीम इंडिया में फिर वापसी कर पाएंगे ईशान किशन

Jay Shah on Ishan Kishan: ईशान किशन ने 2023-24 सीज़न के अंत में रणजी ट्रॉफी मैचों में नहीं खेलने का फैसला लिया था, जो उन्हें भारी पड़ा. क्योंकि घरेलू क्रिकेट को प्राथमिकता नहीं देने के कारण उन्हें केंद्रीय अनुबंध सूची से हटा दिया गया था. वहीं अब जय शाह ने बताया है कि कैसे ईशान किशन टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I

भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन आगामी दलीप ट्रॉफी में खेलते हुए नजर आएंगे. किशन, जिन्होंने आखिरी बार 2022 में घरेलू मैच खेला था, उन्हें टीम डी में जगह दी गई है. दलीप ट्रॉफी की शुरुआत सितंबर 2024 में होनी है. इससे पहले, ईशान किशन घरेलू क्रिकेट के प्रतिष्ठित टूर्नामेंट- बुची बाबू टूर्नामेंट में झारखंड का नेतृत्व कर रहे हैं. किशन आखिरी बार भारतीय जर्सी में नवंबर 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान दिखे थे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और ईशान किशन को इस दौरे के लिए टीम में जगह मिली थी, लेकिन उन्होंने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए टीम से नाम वापस ले लिया था.

ईशान किशन का यह व्यवहार चयनकर्ताओं को पसंद नहीं आया था. ईशान किशन को इसके बाद राहुल द्रविड़ और जय शाह द्वारा घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए कहा गया, जिससे उनकी टीम इंडिया में वापसी हो सके. लेकिन उन्होंने रणजी ट्रॉफी से दूरी बनाई. ईशान किशन मुख्य कोच के फैसले के खिलाफ जाने की कीमत चुकानी पड़ी और उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया. 

इसके बाद से ही ईशान किशन टीम इंडिया से बाहर हैं. वहीं अब जय शाह ने एक बातचीत के दौरान बताया है कि आखिर कैसे ईशान किशन की टीम इंडिया में वापसी हो सकती है.

हाल ही में एक बातचीत में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने किशन की टीम इंडिया में वापस को लेकर अपनी बात कही है. जय शाह ने अपनी प्रतिक्रिया में, भारत के पूर्व मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की सलाह को दोहराया है, जिसमें युवा खिलाड़ियों से घरेलू क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित देने का कहा गया था. जह शाह ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा,"उन्हें नियमों का पालन करना होगा. उन्हें घरेलू क्रिकेट खेलना होगा."

बता दें, दलीप ट्रॉफी घरेलू सीज़न में रेड-बॉल क्रिकेट की शुरुआत का प्रतीक है. इस बार दलीप ट्रॉफी में भारतीय क्रिकेट टीम के कई रेगुलर खिलाड़ी नजर आएंगे. इसके अलावा नए उभरते हुए स्टार खिलाड़ी भी प्रतिस्पर्धा करते नजर आएंगे. टूर्नामेंट 5 सितंबर, 2024 से अनंतपुर, आंध्र प्रदेश और एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में शुरू होने वाला है.

Advertisement

इससे पहले खबर आई थी कि दलीप ट्रॉफी के लिए सीनियर खिलाड़ियों को चुना जा सकता है. हालांकि, रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन को नहीं चुना गया है. रिंकू सिंह भी टीमों का हिस्सा नहीं हैं. शुभमन गिल, अभिमन्यु ईश्वरन, ऋतुराज गायकवाड़ और श्रेयस अय्यर चार टीमों के कप्तान हैं.

किशन, जो झारखंड की मूल लंबी सूची का हिस्सा नहीं थे, ने भाग लेने का निर्णय लिया और जब उन्होंने झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) को इसकी सूचना दी तो उन्हें इसमें शामिल कर लिया गया.

Advertisement

किशन, जो बुची बाबू टूर्नामेंट के लिए झारखंड की शुरुआती टीम का हिस्सा नहीं थे, ने बाद में टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का फैसला लिया. जब उन्होंने झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) को इसकी सूचना दी तो उन्हें इसमें शामिल कर लिया गया. किशन ने 2023 में दो टेस्ट, 17 वनडे और 11 टी20 में भाग लिया. वह 2023 वनडे विश्व कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया का हिस्सा थे और गिल जब शुरुआती मैचों में बीमार होने के चलते बाहर थे, तो उन्होंने रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारत के लिए पारी की शुरुआत की थी.

यह भी पढ़ें: "मैं कौन होता हूं यह बताने वाला..." जय शाह ने हर फॉर्मेट के लिए अलग कोच रखने को लेकर कही बड़ी बात

Advertisement

यह भी पढ़ें: Ind vs Ban: पंत को लेकर बड़ा सवाल, भारतीय टीम का ऐलान जल्द, बांग्लादेश के खिलाफ चयन से जुड़े ये 4 बड़े अपडेट जान लें

Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Attack: क्या जल्दबाजी में करना पड़ा विस्फ़ोट, वरना और बड़े हमले की थी तैयार?