कौन है अगली पीढ़ी के फैब-4 बैटर, जो विश्व क्रिकेट में लेंगे विराट कोहली, जो रूट, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन की जगह

Fab 4 Of The Next Generation: विश्व क्रिकेट में इस समय जो रूट, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली और केन विलियमसन को फैब-4 बैटर माना जाता है. लेकिन अब अगली पीढ़ी में इन चार दिग्गजों की जगह कौन सा बल्लेबाज लेगा.

Advertisement
Read Time: 4 mins
W

Fab 4 Of The Next Generation: विश्व क्रिकेट में इस समय जो रूट, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली और केन विलियमसन को फैब-4 बैटर माना जाता है. इन 4 बल्लेबाजों ने अपने खेल से विश्व क्रिकेट को चौंकाया है. इन चारों ने विश्व क्रिकेट में काफी रन बनाए हैं और कई शतक ठोके हैं. विश्व क्रिकेट में ये 4 बल्लेबाज गेंदबाजों के दिल में दहशत भरने वाले बैटर के तौर पर जाने जाते हैं. इन चारों बल्लेबाजों ने अपने करियर में काफी कुछ हासिल कर लिया है. ऐसे में एक ओर जहां ये खिलाड़ी अपने करियर के आखिरी दौर में पहुंच चुके हैं तो वहीं दूसरी ओर ये सवाल अब सामने है कि अगली पीढ़ी के फैब 4 सुपरस्टार कौन हो सकते हैं. इस समय ऐसे 4 खिलाड़ी हैं जो आने वाले समय में अगली पीढ़ी के फैब 4 में शामिल हो सकते हैं. ऐसे में जानते हैं अगली पीढ़ी के संभावित फैब 4 खिलाड़ी के बारे में.

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)
युवा भारतीय सनसनी यशस्वी जायसवाल ने पहले ही अपने लिए एक अलग पहचान बना ली है. जायसवाल लगातार रन बनाते जा रहे हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट पारी में शतक बनाकर जायसवाल ने अपनी उम्र से कहीं ज़्यादा परिपक्वता दिखाई थी.  आईपीएल में उनके रिकॉर्ड तोड़ने वाले कारनामे, जिसमें पहला टी20 शतक भी शामिल है, भविष्य के क्रिकेट आइकन के रूप में उनकी क्षमता को दर्शाता है. वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में जायसवाल ने दोहरा शतक जमाकर तहलका मचा दिया था. जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 712 रन बनाए थे. वहीं, अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी जायसवाल ने अपने बल्ले से बवाल मचा दिया है. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जायसवाल भारत की ओऱ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने. यशस्वी जायसवाल  ने अपने खेल से दिखाया है कि वो आने वाले समय में फैब 4 बल्लेबाजों की सूची में अपनी जगह बना पाने में सफल रहेंगे. 

कामिन्दु मेंडिस (Kamindu Mendis)
श्रीलंका के Kamindu Mendis भी संभावित फैब 4 बल्लेबाजों में शामिल हैं. काफी कम समय में मेंडिस ने टेस्ट क्रिकेट में तहलका मचा दिया है. कामिन्दु मेंडिस ने टेस्ट में सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने के मामले में डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी करने में सफलता हासिल कर ली है. 75 साल के बाद मेंडिस ने ब्रैडमैन के इस खास रिकॉर्ड की बराबरी की है.  मेंडिस ने अपने पहले आठ टेस्ट मैचों में से प्रत्येक में एक या उससे ज़्यादा अर्धशतक बनाने की उनकी निरंतरता उनकी तकनीक और स्वभाव को दर्शाती है. मेंडिस अपने करियर का शुरुआती 8 टेस्ट मैचों में लगातार 8 बार 50 या उससे ज्यादा का स्कोर करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज भी बन गए हैं.  मेंडिस की सभी प्रारूपों में खुद को ढालने की क्षमता उन्हें एक बहुमुखी खिलाड़ी के रूप में दर्शाती है, जो नई ऊंचाइयों पर पहुंचा रहा है. मेंडिस ने अपने करियर का शानदार आगाज किया है. उनके इस आगाज को देखकर उन्हें अगली पीढ़ी के फैब 4 बल्लेबाजों में शामिल करता है. 

Advertisement

हैरी ब्रूक (Harry brook)
हैरी ब्रूक इंग्लैंड के आक्रामक बल्लेबाज हैं, अपनी निडर बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले ब्रूक ने भी अपने करियर का शानदार आगाज किया है. घरेलू क्रिकेट में ब्रूक ने अपने  प्रदर्शन धमाका किया है. ब्रूक घरेलू क्रिकेट और इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार रन बना रहे हैं. तेज गति से रन बनाने की उनकी आदत के कारण उनको उन विश्व क्रिेकेट का सबसे तूफानी बल्लेबाज कहा जा रहा है.  टेस्ट में भी ब्रूक लगातार रन बना रहे हैं. ऐसे में ब्रूक भी फैब 4 में शामिल होने के दावेदार हैं. 

Advertisement

रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra)
कीवी टीम के रचिन रविंद्र ने भी विश्व क्रिकेट में खुद को साबित कर दिया है. रचिन को भी विश्व क्रिकेट का अगला सुपरस्टार माना जा रहा है. न्यूजीलैंड से आने वाले रविंद्र, के शुरुआती करियर के संकेतों से पता चलता है कि वह क्रिकेट के बहुमुखी खिलाड़ियों में अगला बड़ा नाम हो सकते हैं. रचिन भी कीवी टीम के लिए लगातार रन बना रहे हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Banega Swasth India Season 11 का कैंपेन के एम्बेसेडर Ayushmann Khurrana ने किया भव्य शुभारंभ