BCCI ने घरेलू T-20 टूर्नामेंट में लागू किया नया नियम, क्या खत्म हो जाएगी 'ऑलराउंडर्स' की अहमियत ?

BCCI: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने टी20 प्रारूप में बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक ओवर में दो बाउंसर करने की अनुमति दे दी है.

Advertisement
Read Time: 20 mins

BCCI: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने टी20 प्रारूप में बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक ओवर में दो बाउंसर करने की अनुमति दे दी है.बीसीसीआई ने शनिवार को यह घोषणा की. यह फैसला शुक्रवार को बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की बैठक में लिया गया. बीसीसीआई ने बयान में कहा, "बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए बीसीसीआई ने आगामी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में प्रति ओवर में दो बाउंसर की अनुमति देने का फैसला किया है" अभी तक कोई भी गेंदबाज प्रति ओवर एक बाउंसर ही कर सकता था, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 16 अक्टूबर से शुरू होगी जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग की तरह ‘इंपैक्ट प्लेयर' का नियम भी लागू होगा. 

 'ऑलराउंडर्स' की अहमियत पर सवाल
‘इंपैक्ट प्लेयर' का नियम भी लागू  होने से सबसे ज्यादा नुकसान 'ऑलराउंडर्स' को हो सकता है. दरअसल, ‘इंपैक्ट प्लेयर एक ऐसा नियम है जिसमें आप मौके के हिसाब से खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकते हैं. यानी यदि आपको गेंदबाज की जरूरत है तो मैच में आप गेंदबाज को शामिल कर सकते हैं. वहीं, बल्लेबाज की जरूरत है तो परिस्थिति के अनुसार आप बैटर को शामिल कर सकते हैं. यानी अब आपके पास ऑलराउंड्स के सीधे प्लेइंग इलेवन में शामिल करने की जरूरत नहीं है. नियम के एक दिशानिर्देश के अनुसार, ‘दोनों टीमों को प्रत्येक मैच में एक ‘इम्पैक्ट प्लेयर' का इस्तेमाल करने की अनुमति होगी,  हालांकि अनिवार्य नहीं है.

स्टेडियमों का नवीनीकरण
बोर्ड ने इसके साथ ही देशभर के स्टेडियमों का नवीनीकरण करने का भी फैसला किया है क्योंकि उनमें आम सुविधाओं की कमी है. बयान के अनुसार पहले उन 10 स्टेडियमों का नवीनीकरण किया जाएगा जिनमें विश्व कप के मैच खेले जाने हैं. इसके बाद बाकी स्टेडियमों का नवीनीकरण किया जाएगा.

Advertisement

बीसीसीआई ने कहा, "पहले चरण में उन मैच स्थलों का नवीनीकरण किया जाएगा जिनमें आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के मैच खेले जाएंगे,  यह कार्य विश्वकप शुरू होने से पहले पूरा कर लिया जाएगा, दूसरे चरण में अन्य स्टेडियमों का नवीनीकरण किया जाएगा." वनडे विश्वकप पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में खेला जाएगा. मैच दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई, पुणे, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ और अहमदाबाद में खेले जाएंगे, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम अभ्यास मैचों की मेजबानी करेंगे.

Advertisement

--- ये भी पढ़ें ---

* "जियो मेरे यार...", पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने हारिस रऊफ को शादी के लिए दी बधाई, देखें Photo and Video
* WI vs IND: वार्म अप मैच में रोहित शर्मा XI के खिलाफ भारत के इस दिग्गज ने संभाली विरोधी टीम की कप्तानी, ऐसा रहा मैच का हाल

Advertisement
Featured Video Of The Day
शादी के बाद पहली बार हाथों में हाथ डाले दिखें न्यूली मैरिड कपल Aditi और Siddharth
Topics mentioned in this article