Eng vs Sl 2nd Test: "दोहरा शतक" जड़कर जो. रूट वेरी स्पेशल क्लब में शामिल, 144 साल के इतिहास में केवल चौथे खिलाड़ी बने

Joe Root: जो. रूट के लिए श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट का तीसर दिन एक स्पेशल तोहफा लेकर आया. और यह वेरी-वेरी स्पेशल रहा !

Advertisement
Read Time: 3 mins
J
नई दिल्ली:

Joe Root makes very speial record: लॉर्ड्स में खेले जा रहे श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट का तीसरा दिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो. रूट (Joe Root) के लिए हमेशा यादों में  बस जाने वाला बन गया. वास्तव में इस टेस्ट मैच को जो. रूट कई वजहों से नहीं भुला पाएंगे. जहां रूट (Joe Root) ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़कर कई रिकॉर्ड और स्तर को अपनी झोली में जमा किया, तो वहीं एक रिकॉर्ड तीसरे ही दिन ऐसा भी आया, जिसने उनको वेरी-वेरी स्पेशल क्लब में शामिल कर दिया. और रूट ऐसा करने वाले 144 साल के इतिहास में सिर्फ चौथे खिलाड़ी बन गए हैं. निश्चित रूप से यह एक ऐसी उपलब्धि है, जिसने खेले जा रहे टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जड़ने वाले जो. रूट के मजे को "डबल" कर दिया, जो उन्हें हमेशा आनंद देता रहेगा. 

रूट कमाल, उपलब्धि बेमिसाल !

अपने 34वें साल में चल रहे जो. रूट ने 145वें टेस्ट में  "डबल" नहीं, बल्कि कई धमाके किए! इतने धमाके कि एक बार को रूट को भी याद करना पड़ेगा कि उन्होंने क्या-क्या किया. बहरहाल,  जो रूट की दोनों पारियों में बल्लेबाजी की चर्चा चल रही रही थी कि किस्मत ने उन्हें एक और स्पेशल रिकॉर्ड का गिफ्ट प्रदान किया. तीसरे दिन श्रीलंका ने दिन का खेल खत्म पर अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट पर 53 रन बना लिए थे. दो विकेट निशान मदुशका और पथुन निसानका दोनों ही सस्ते में लौट गए. और दोनों के ही कैच जो. रूट ने लपके. इसी के साथ ही रूट ने टेस्ट क्रिकेट में दो सौ कैच लपकने का अद्भुत कारनामा भी कर दिया. मतलब कैचों का दोहरा शतक भी जड़ दिया. 

इन खिलाड़ियों के हिस्से में भी आया है गौरव!

जो रूट को मिलाकर 144 सालों के इतिहास में सिर्फ पांच ही खिलाड़ियों को दो सौ या इससे ज्यादा कैच लपकने का गौरव प्राप्त हुआ है. इसमें भारतीय पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (210) सबसे ऊपर हैं, तो श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्द्धने (205) दूसरे नंबर पर हैं. अब दो सौ कैच के साथ ही जो. रूट दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं और संयुक्त रूप से दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chandrayaan 4 : केंद्रीय कैबिनेट ने चंद्रयान 4 को दी मंजूरी, Venus Orbitor Mission को भी मंजूरी
Topics mentioned in this article