''कई बार मैंने अच्छा'', संन्यास पर छलका इंग्लिश चैंपियन का दर्द, ऐतिहासिक रिकॉर्ड के लिए दुनिया हमेशा रखेगी याद

David Malan Announced Retirement From International Cricket: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड मलान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. इस दौरान उन्होंने बेहद ही इमोशनल बयान जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

David Malan Announced Retirement From International Cricket: इंग्लैंड के पूर्व विश्व नंबर 1 टी20 बल्लेबाज डेविड मलान ने 37 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है. बाएं हाथ के बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सफेद गेंद श्रृंखला से बाहर होने के बाद ब्रिटिश डेली 'द टाइम्स' के साथ एक साक्षात्कार में अपने फैसले की घोषणा की. मलान जोस बटलर के साथ इंग्लैंड के केवल दो पुरुष खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 में शतक बनाए हैं. इस उल्लेखनीय उपलब्धि के बावजूद, मलान पिछले साल भारत में हुए 50 ओवर के विश्व कप के बाद से इंग्लैंड के लिए नहीं खेले.

उन्होंने कहा, "टेस्ट क्रिकेट मेरे बड़े होने के लिए हमेशा शिखर पर रहा है. कई बार मैंने अच्छा खेला लेकिन बीच-बीच में मैं पर्याप्त अच्छा या लगातार अच्छा नहीं खेल पाया, जो निराशाजनक था क्योंकि मुझे लगा कि मैं उससे बेहतर खिलाड़ी था. फिर, मैंने सफेद गेंद के प्रारूप में सभी अपेक्षाओं को पार कर लिया.''

मलान ने द टाइम्स को बताया, “मैंने तीनों प्रारूपों को बेहद गंभीरता से लिया लेकिन टेस्ट क्रिकेट की तीव्रता कुछ और थी. पांच दिन और बढ़ते हुए दिन. मैं एक बड़ा प्रशिक्षक हूं. मुझे बहुत सारी गेंदें मारना पसंद है और मैं बिल्ड-अप में कड़ी ट्रेनिंग करूंगा और फिर दिन लंबे और गहन थे. आप स्विच ऑफ नहीं कर सकते. मैंने इसे मानसिक रूप से बहुत थका देने वाला पाया, खासकर लंबी टेस्ट सीरीज जो मैंने खेली, जहां तीसरे या चौथे टेस्ट के बाद से मेरा प्रदर्शन गिर गया."

Advertisement

अगले महीने 37 साल के हो जाने वाले मलान ने अपने करियर में 22 टेस्ट, 30 वनडे और 62 टी20 मैच खेले और 4416 रन बनाए. उन्होंने 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार टी20 डेब्यू के साथ अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य पर धूम मचा दी, जहां उन्होंने सिर्फ 44 गेंदों में 78 रन बनाए. हालांकि, 2017-18 के एशेज दौरे के दौरान उन्होंने जॉनी बेयरस्टो के साथ साझेदारी में पर्थ में 140 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी.

Advertisement

टी20 प्रारूप में, मलान वास्तव में अपने आप में आ गए, खासकर 2019 में इंग्लैंड की एकदिवसीय विश्व कप जीत के बाद. उन्होंने नेपियर में न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ 48 गेंदों में शतक सहित रनों के भार के माध्यम से इंग्लैंड की टी20 योजनाओं में अपनी जगह बनाई. उनके लगातार प्रदर्शन ने उन्हें सितंबर 2020 में आईसीसी की टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा दिया और मार्च 2021 तक, वह केवल 24 पारियों में 1,000 टी20 रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज पुरुष खिलाड़ी बन गए.

Advertisement

सबसे छोटे प्रारूप में उनका कौशल तब और अधिक रेखांकित हुआ जब उन्होंने 2022 में ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड की टी20 विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, हालांकि कमर की चोट के कारण वह नॉकआउट चरण से चूक गए.

Advertisement

यह भी पढ़ें- ''कोई स्पार्क नजर नहीं आता'', पाकिस्तानी विराट कोहली ने बताया क्यों उनकी अवाम बंद कर रही है अपना टीवी

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article