IPL Teams Brand Value 2023: इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया भर में सबसे आकर्षक टी20 क्रिकेट लीग है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) समर्थित फ्रेंचाइजी द्वारा अर्जित राजस्व और इसके प्रशंसकों की संख्या दोनों के संदर्भ में, दुनिया में कोई अन्य क्रिकेट लीग नहीं है जो आईपीएल को टक्कर दे सके. आईपीएल की लोकप्रियता और इसके राजस्व के साथ, यहां तक कि इसकी फ्रेंचाइजी की ब्रांड वैल्यू में भी काफी वृद्धि हुई है लेकिन, किस फ्रैंचाइज़ी की ब्रांड वैल्यू सबसे अधिक है?
हुलिहान लोकी द्वारा जारी एक रिपोर्ट में सभी 10 फ्रेंचाइजी की ब्रांड वैल्यू का मूल्यांकन किया गया है. आश्चर्य की बात नहीं है, एमएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स है जो 212 मिलियन अमरीकी डालर के मूल्यांकन के साथ चार्ट में सबसे आगे है. इसके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) -स्टारर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB Brand Value) (195 मिलियन अमरीकी डालर) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की मुंबई इंडियंस (MI Brand Value) (190 मिलियन अमरीकी डालर) है.
Photo Credit: BCCI/IPL
फ्रेंचाइजी | ब्रांड वैल्यू 2022 ($ मिलियन में) | ब्रांड वैल्यू 2023 ($ मिलियन में) | वृद्धि
आरसीबी | 128 | 195 | 52.3%
एमआई | 141 | 190 | 34.8%
केकेआर | 122 | 181 | 48.4%
डीसी | 83 | 133 | 60.2%
एसआरएच | 81 | 128 | 58.02%
आरआर | 59 | 120 | 103.4%
जीटी | डाटा मौजूद नहीं हैं | 120 | डाटा मौजूद नहीं हैं
पीबीकेएस | 63 | 90 | 42.85%
एलएसजी | डाटा मौजूद नहीं हैं | 83 | डाटा मौजूद नहीं हैं
"चेन्नई सुपर किंग्स ने खुद को आईपीएल में एक प्रतिष्ठित ब्रांड के रूप में स्थापित किया है. शायद सबसे लगातार टीम, उन्होंने अब तक खेले गए 14 सीज़न में से 10 बार फाइनल में जगह बनाई है, पांच खिताब जीते हैं. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टीम की सफलता में एक बड़ा कारण रहे हैं, उन्होंने एक मजबूत ब्रांड पहचान बनाई है जो पूरे भारत में क्रिकेट प्रेमियों के साथ मेल खाती है. इन कारकों के कारण, सीएसके अपने प्रायोजकों से प्रीमियम हासिल करने में सक्षम है. 212.0 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ, साल-दर-साल 45.2% की वृद्धि के साथ ब्रांड रैंकिंग और बिजनेस एंटरप्राइज वैल्यू रैंकिंग दोनों सीएसके नंबर 1 स्थान पर है. रिपोर्ट में कहा गया है.
"रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ब्रांड और एंटरप्राइज वैल्यू रैंकिंग के मामले में दूसरे स्थान पर है, जिसकी ब्रांड वैल्यू 195.0 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो 2022 से 52.3% बढ़ रही है और मुंबई इंडियंस को पीछे छोड़ रही है. आरसीबी आईपीएल में सबसे लोकप्रिय फ्रेंचाइजी में से एक है, जिसे अच्छी तरह से जाना जाता है इसका उत्साही प्रशंसक आधार और तेजतर्रार टीम की पहचान है. सीएसके के साथ, आरसीबी पूरे भारत में और सोशल मीडिया पर भी बेहद लोकप्रिय है, साल के दौरान बड़े पैमाने पर प्रशंसक जुड़ाव के कारण प्रशंसक अपनी टीम से जुड़े रहते हैं.
विराट कोहली की उपस्थिति, शायद इस पीढ़ी का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, आरसीबी में एक अलग हिस्सा जोड़ता है. भावनात्मक स्तर पर प्रशंसकों के साथ जुड़ने की आरसीबी की क्षमता और एक मजबूत ब्रांड बनाने के उसके लगातार प्रयासों ने इसकी स्थायी लोकप्रियता में योगदान दिया है, जिसने मार्की प्रायोजकों को लाने में भी मदद की है. "रिपोर्ट में बेंगलुरु फ्रेंचाइजी के संदर्भ में कहा गया है. रिपोर्ट में "एकल आधार पर आईपीएल की आय और नकदी पैदा करने की क्षमता" पर विचार करके इसकी मूल्यांकन के तरीके को बताया गया है. कुल मिलाकर, रिपोर्ट में इंडियन प्रीमियर लीग का मूल्य 15.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंका गया है.
--- ये भी पढ़ें ---
* देखिये, जब पत्रकारों से रहाणे की बातचीत को सुनकर रोहित शर्मा हुए लोट-पोट, "मैं अभी भी युवा हूं यार"