आखिरकार 24 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर जाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम तैयार, रावलपिंडी में पहला टेस्ट 4 मार्च से, जानिए पूरा शेड्यूल

"यह दौरा विदेशी टीमों की मेजबानी को लेकर पाकिस्तान के मनोबल को बढ़ायेगा, जो सुरक्षा चिंताओं के कारण  न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के दौरा रद्द करने के बाद से मुश्किल समय का सामना कर रहा था"

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
27 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया इस्लामाबाद पहुंचेगी.
नई दिल्ली:

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (CA) ने शुक्रवार को 24 साल में पाकिस्तान के अपने पहले दौरे को मंजूरी दे दी, जिसमें दोनों बोर्ड ने सुरक्षा चिंताओं के बीच संशोधित यात्रा कार्यक्रम की घोषणा की. इंग्लैंड के खिलाफ एशेज में 4-0 से जीत के बाद आस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान में रावलपिंडी, कराची और लाहौर में तीन टेस्ट मैच खेलेगी.इस पूर्ण दौरे के दौरान  तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले जायेंगे. दौरे का पहला टेस्ट मैच रावलपिंडी में चार से आठ मार्च तक खेला जाएगा, दूसरा टेस्ट कराची (12 से 16 मार्च) और तीसरा टेस्ट मैच लाहौर (21 से 25 मार्च) में खेला जायेगा.

यह पढ़ें- अजीत अगरकर ने बताई क्या है रोहित शर्मा के लिए अगले 24 महीने में सबसे बड़ी चुनौती, विराट और धोनी से की तुलना 

Advertisement

सफेद गेंद के चार मैच 29 मार्च से पांच अप्रैल तक खेले जायेंगे. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य कार्यकारी फैसल हसनैन ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया बोर्ड ने औपचारिक रूप से अपनी टीम के पांच सप्ताह के दौरे के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है और पुष्टि की है कि उनके सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध खिलाड़ी 24 वर्षों में पहली बार पाकिस्तान का दौरा करेंगे.''

Advertisement
Advertisement

उन्होंने कहा, ‘‘हम वास्तव में पैट कमिंस और उनके साथी खिलाड़ियों की मेजबानी करने के लिए उत्साहित हैं. तीन टेस्ट, तीन एकदिवसीय और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों  के दौरान प्रतिस्पर्धी मुकाबला देखने के लिए तत्पर है.'' यह दौरा विदेशी टीमों की मेजबानी को लेकर पाकिस्तान के मनोबल को बढ़ायेगा, जो सुरक्षा चिंताओं के कारण  न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के दौरा रद्द करने के बाद से मुश्किल समय का सामना कर रहा था. लाहौर में 2009 में श्रीलंकाई टीम की बस पर आतंकवादी हमले के बाद से लगभग एक दशक तक शीर्ष स्तर की किसी भी टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया था. दोनों क्रिकेट बोर्ड इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि 27 फरवरी को चार्टर्ड विमान से इस्लामाबाद पहुंचने से पहले आस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के सदस्य अपने देश में ही पृथकवास पूरा करेंगे. यहां पहुंचने के बाद होटल कमरे में एक दिन पृथकवास में बिताने के बाद वे पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में अभ्यास सत्र आयोजित करेंगे.

Advertisement

यह भी पढ़ें-ICC U-19 WC 2022: फाइनल मुकाबला कल, पांचवें खिताब के लिए जोर लगाएगी टीम इंडिया

इसी तरह एकदिवसीय टीम के सदस्यों के आस्ट्रेलिया में पृथकवास पूरा करने के बाद 24 मार्च को लाहौर पहुंचने की उम्मीद है. टेस्ट श्रृंखला आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा होगा जबकि एकदिवसीय श्रृंखला विश्व कप सुपर लीग के तहत खेली जायेंगी.

यह है पूरा संशोधित कार्यक्रम

27 फरवरी - इस्लामाबाद में आगमन

चार से आठ मार्च - पहला टेस्ट, रावलपिंडी

12-16 मार्च - दूसरा टेस्ट, कराची

21-25 मार्च - तीसरा टेस्ट, लाहौर

29 मार्च - पहला वनडे, रावलपिंडी

31 मार्च - दूसरा वनडे, रावलपिंडी

दो  अप्रैल - तीसरा वनडे, रावलपिंडी

पांच अप्रैल - टी20 अंतरराष्ट्रीय

छह अप्रैल - प्रस्थान

क्या क्रिकेट में कोच का काम नहीं? क्या सचमुच काम बिगाड़ रहे हैं कोच?

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: 7 अक्टूबर हमले के मास्टरमांइड Yahya Sinwar की मौत की इस तरह हुई पुष्टि
Topics mentioned in this article