"आने वाली पीढ़ियां तक याद रखेंगी.." मोहम्मद शमी के शानदार प्रदर्शन से गदगद हुए पीएम मोदी, ट्वीट कर कही ये बात

शमी ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 57 रन देकर सात विकेट लेकर भारतीय रिकॉर्ड बनाया. यह पहला अवसर है जबकि भारत के किसी गेंदबाज ने वनडे मैच में सात विकेट हासिल किये.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
पीएम मोदी ने की मोहम्मद शमी की तारीफ

विराट कोहली ने वनडे में शतकों का अर्धशतक पूरा करके सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जबकि मोहम्मद शमी ने सात विकेट लेकर गेंदबाजी में फिर से कमाल दिखाया, जिससे भारत ने बुधवार को यहां न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर सेमीफाइनल में हारने के मिथक को तोड़कर चौथी बार वनडे विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई. भारत इससे पहले 1987, 1996, 2015 और 2019 में सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया था. चार साल पहले मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड ने उसका विजय अभियान थामा था, जिसका उसने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हिसाब चुकता किया.

भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 397 रन बनाए और इस तरह से विश्व कप के नॉकआउट चरण में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन बनाकर आउट हो गई.  भारत की तरफ से कोहली ने 117 गेंद पर 113 रन, जबकि श्रेयस अय्यर ने 70 गेंद पर 105 रन बनाए. इन दोनों ने 128 गेंद पर 163 रन जोड़े. इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा ने 29 गेंद पर 47 रन की तूफानी पारी खेल कर भारत को तेज शुरुआत दिलाई जबकि बीच में रिटायर्ड हर्ट होने वाले शुभमन गिल ने अंतिम ओवर में वापसी की और कुल 66 गेंद पर नाबाद 80 रन की पारी खेली. केएल राहुल 20 गेंद पर 39 रन बनाकर नाबाद रहे.

Advertisement

वहीं भारत की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,"टीम इंडिया को बधाई. भारत ने शानदार प्रदर्शन किया और शानदार अंदाज में फाइनल में प्रवेश किया. शानदार बल्लेबाजी और अच्छी गेंदबाजी ने हमारी टीम के लिए मैच पक्का कर दिया. फाइनल के लिए शुभकामनाएं."

Advertisement

प्रधानमंत्री ने कहा, "आज का सेमीफाइनल शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन की वजह से और भी खास हो गया है. इस मैच में और विश्व कप के दौरान मोहम्मद शमी की गेंदबाजी को क्रिकेट प्रेमी आने वाली पीढ़ियों तक याद रखेंगे. शमी ने अच्छा खेला."

Advertisement
Advertisement

न्यूजीलैंड का स्कोर एक समय दो विकेट पर 39 रन था जिसके बाद डेरिल मिचेल (119 गेंद पर 134) और कप्तान केन विलियमसन (73 गेंद पर 69 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी की. मिचेल ने अपनी पारी में नौ चौके और सात छक्के लगाए. लेकिन इसके बाद मोहम्मद शमी ने आकर पूरा मैच पलट दिया. उन्होंने सिर्फ तीन गेंदों पर दो विकेट हासिल किए और भारत को मैच में मजबूत वापसी करवाई. इस मैच में मोहम्मद शमी ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 57 रन देकर सात विकेट लेकर भारतीय रिकॉर्ड बनाया. यह पहला अवसर है जबकि भारत के किसी गेंदबाज ने वनडे मैच में सात विकेट हासिल किये. 

यह भी पढ़ें: भारत की 'विराट' जीत के साथ WC फाइनल में एंट्री पर PM Modi समेत इन नेताओं ने दी टीम इंडिया को बधाई

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma: "हम जानते थे कि हमें...", सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बाद कप्तान रोहित ने वर्ल्ड कप फाइनल को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान

Featured Video Of The Day
Samarth: समर्थ ने दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाया है: केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार