T20 World Cup Semifinal: सेमीफाइनल के लिए अंपायरों के नाम का ऐलान, टीम इंडिया की आधी 'टेंशन' खत्म, अब फाइनल का रास्ता साफ!

जैसे ही आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल के लिए अंपायरों के नामों का ऐलान किया, वैसे ही टीम इंडिया की एक बड़ी टेंशन खत्म हुई. साल 2013 के बाद से भारतीय टीम आईसीसी को कोई भी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है. टीम इंडिया ने इस दौरान कई दफ़ा नॉकआउट स्टेज और फाइनल में जगह बनाई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

India vs England: भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान ने जारी टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. जहां अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका पहले सेमीफाइनल में एक दूसरे से भिड़ेंगे, तो भारत दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड क सामना करेगी. दोनों ही मुकाबले 27 जून को खेले जाएंगे. जहां अफगानिस्तान-दक्षिण अफ्रीका मैच के लिए रिजर्व-डे रखा गया है, तो वहीं भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है. अफगानिस्तान-दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से खेला जाना है. जबकि इंग्लैंड-भारत का सेमीफाइनल रात 8 बजे से खेला जाएगा. वहीं अब आईसीसी द्वारा इन मैचों के लिए अंपायर्स के नाम का ऐलान कर दिया गया है.

न्यूजीलैंड के क्रिस गफ्फनी और ऑस्ट्रेलिया के रॉडनी टकर भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को गुयाना के प्रोविडेंस में होने वाले टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल के लिए मैदानी अंपायर होंगे. जोएल विल्सन इस मैच में टीवी अंपायर जबकि पॉल रीफेल चौथे अंपायर होंगे. न्यूजीलैंड के जेफरी क्रो मैच रेफरी की भूमिका निभाएंगे. इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ और भारत के नितिन मेनन त्रिनिदाद और टोबैगो के तारौबा में दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच होने वाले पहले सेमीफाइनल में मैदानी अंपायर होंगे. वेस्टइंडीज के रिची रिचर्डसन को इस मैच का मैच रेफरी नियुक्त किया गया है.

Advertisement

किसने कैसे किया था क्वालीफाई

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम इंग्लैंड थी. इंग्लैंड ने अमेरिका को 10 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने सुपर-8 के अपने तीसरे मैच में डीएलएस मेथड से वेस्टइंडीज को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था, दक्षिण अफ्रीका ने ग्रुप स्टेज के अपने तीनों मैच जीते थे. वहीं भारत ने सुपर-8 के अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर नॉकआउट स्टेज में जगह बनाई थी. वहीं अफगानिस्तान ने एक रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को हराकर ना सिर्फ सेमीफाइनल में प्रवेश किया था, बल्कि अमेरिका और बांग्लादेश को बाहर किया था.

Advertisement

टीम इंडिया की सबसे बड़ी टेंशन हुई 'खत्म'

जैसे ही आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल के लिए अंपायरों के नामों का ऐलान किया, वैसे ही टीम इंडिया की एक बड़ी टेंशन खत्म हुई. साल 2013 के बाद से भारतीय टीम आईसीसी को कोई भी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है. टीम इंडिया ने इस दौरान कई दफ़ा नॉकआउट स्टेज और फाइनल में जगह बनाई है. लेकिन उसे सफलता हासिल नहीं हुई है. एक दिलचस्प बात यह है कि इस दौरान अधिकर मौकों पर रिचर्ड केटलबोरो मौजूद थे, या तो वो फील्ड अंपायर थे या फिर टीवी अंपायर या चौथे अंपायर थे. लेकिन इस बार ऐसा नहीं है. ऐसे में फैंस को लग रहा है कि भारतीय टीम का फाइनल में पहुंचना तय है.

Advertisement

यह भी पढ़ें:  IND vs ENG Semifinal: अगर बारिश के कारण रद्द हुआ मुकाबला को कौन पहुंचेगा फाइनल में, जानिए क्या है इसको लेकर नियम

Advertisement

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद इंजमाम उल हक़ ने टीम इंडिया पर लगाया बड़ा आरोप, मच गया बवाल

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article