Angelo Mathews Time Out: विश्व क्रिकेट में पहली बार 'टाइम आउट' होने वाले खिलाड़ी बने एंजेलो मैथ्यूज, जाने क्या है नियम

Angelo Mathews Time Out: श्रीलंकाई बल्लेबाज ने बीच मैदान पर ही रूककर दूसरे हेलमेट की मांग करने लगे थे जिससे समय ज्यादा लग गया.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Time Out Rule in Cricket and WC 2023

Angelo Mathews Time Out Controversy: श्रीलंका बनाम बांग्लादेश के बीच वुश्वा कप 2023 के मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया, मैच के दौरान श्रीलंका के अनुभवी खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज को time-out (What is time out rule in WC) के  तौर पर आउट करार दे दिया गया. दरअसल मैदान पर मैथ्यूज़ ग़लत हेलमेट लेकर पहुंच गए थे. जिसके बाद उन्होंने अपने टीम डकआउट में इशारा किया कि उनके लिए दूसरा हेलमेट लाने के लिए कहा, इन सबके बीच समय ज्यादा हो गया था. जिसके कारण अंपायर ने मैथ्यूज से इस बारे में बात की. वहीं, दूसरी ओर बांग्लादेशी खिलाड़ी इस बात से खुश नहीं थे. उन्होंने अंपायर से 'time-out' की अपील की जिसके बाद अंपायर ने बांग्लादेश के अपील को स्वीकार कर लिया.

इस विश्व कप के लिए टाइम आउट के नियम

"आने वाले बल्लेबाजों से 120 सेकंड (2 मिनट) के भीतर तैयार होने की उम्मीद की जाती है. अगर वो 2 मिनट से ज्यादा का समय लेता हैं तो वो टाइम आउट के श्रेणी में आएगा. यदि वे देर से आते हैं तो वे बाहर हो जाएंगे - टाइम आउट."

टाइम आउट के लिए एमसीसी नियम

"विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद, आने वाले बल्लेबाज को, जब तक कि  न बुलाया गया हो, गेंद खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए, या दूसरे बल्लेबाज को अगली गेंद खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए." आउट होने या रिटायर होने के 3 मिनट के भीतर गेंद खेलना चहिए. यदि यह नहीं होता है, तो आने वाला बल्लेबाज आउट हो जाएगा, टाइम आउट."

श्रीलंकाई बल्लेबाज ने बीच मैदान पर ही रूककर दूसरे हेलमेट की मांग करने लगे थे जिससे समय ज्यादा लग गया. ऐसे में बांग्लादेशी कप्तान ने टाइम आउट की अपील की जिसे अंपायर ने स्वीकार कर लिया. बता दें कि मैथ्यूज इंटरनेशनल क्रिकेट में टाइम आउट के तौर पर आउट होने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं. 

Featured Video Of The Day
Aligarh पहुंचे Rahul Gandhi, Hathras Satsang Hadse के पीड़ितों से मुलाकात