Afghanistan vs Ireland: आयरलैंड ने रचा इतिहास, पहली टेस्ट जीत के साथ भारत, NZ और SA को छोड़ा पीछे

IRE vs AFG: आयरलैंड की टीम ने अबू धाबी के टॉलरेंस ओवल मैच पर खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को हराकर इतिहास रच दिया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Afghanistan vs Ireland: आयरलैंड ने इतिहास रचा

Afghanistan vs Ireland: आयरलैंड क्रिकेट टीम के लिए शुक्रवार यानी 1 मार्च का दिन बेहद यादगार बन गया है. आयरलैंड की टीम ने अबू धाबी के टॉलरेंस ओवल मैदान पर खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को हराकर इतिहास रच दिया है. आयरलैंड ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से मात देकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली जीत दर्ज की है.

8 मैचों में पहली जीत

अपनी पहली टेस्ट जीत के साथ, आयरलैंड ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बाद 10 से कम मैचों में खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट में अपनी पहली जीत दर्ज करने वाली टीम बन गई. आयरिश टीम ने टेस्ट क्रिकेट में 8 मैचों में पहली जीत हासिल की.

इस मामले में टीम इंडिया को छोड़ा पीछे

इस जीत के साथ ही आयरलैंड ने खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट में पहली जीत दर्ज करने के लिए खेले गए मैचों की संख्या के मामले में भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, श्रीलंका और जिम्बाब्वे जैसी मजबूत टीमों को भी पीछे छोड़ दिया है. इन सभी टीमों ने पहली बार कोई टेस्ट मैच जीतने के लिए आयरलैंड से अधिक मैच खेले.

Advertisement

अफगानिस्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. पहले बैटिंग करने उतरी अफगानिस्तान की टीम 155 रनों पर सिमट गई. आयलैंड की ओर अडायर ने 39 रन देकर पांच विकेट झटके, जबकि अफगानिस्तान की ओर से इब्राहिम जादरान ने 53 रन बनाए, जबकि करीम जनत 41 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन कोई अन्य बल्लेबाज टिककर बड़ी पारी नहीं खेल सका.

Advertisement

जवाब में, आयरलैंड ने अपनी पहली पारी में 263 रन बनाए और 108 रन की अहम बढ़त हासिल की. अफगानिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन फिर भी उनका कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सका और केवल कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने 55 रन बनाए. अफगानिस्तान की टीम 218 रनों पर ढेर हो गई और उसने आयरलैंड के सामने 111 रनों का टारगेट रखा. बेहद कम स्कोर का पीछा कर रही आयरिश टीम के महज 13 रनों के स्कोर पर 3 विकेट आउट हो गए, लेकिन फिर कप्तान बलबर्नी ने नाबाद अर्धशतक जमाकर टीम को टेस्ट में पहली जीत दिलाई.

Advertisement

ये भी पढ़ें- धर्मशाला टेस्ट के लिए शुभमन गिल का 'खास प्लान', एक बार फिर इंग्लिश टीम होगी धड़ाम?

ये भी पढ़ें- VIDEO: RCB की इस महिला खिलाड़ी की हैरतअंगेज फील्डिंग देख आपको आ जाएगी 'मिस्टर 360' की याद

Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए आया धमकी भरा मैसेज, Lawrence से दुश्मनी खत्म कराने के मांगे 5 करोड़
Topics mentioned in this article