4 days ago

Afghanistan vs Bangladesh, T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रच दिया है. उसने 'सुपर 8' मुकाबले में बांग्लादेश को 8 रन से मात देते हुए 'सेमी फाइनल' में प्रवेश कर लिया है. अब 27 जून को फाइनल में पहुंचने के लिए उसकी जंग दक्षिण अफ्रीका की टीम के साथ होगी. इसी दिन भारतीय टीम भी फाइनल के लिए इंग्लैंड के सामने अपनी चुनौती पेश करेगी. ग्रुप 'ए' से 'सेमी फाइनल' की रेस से बाहर होने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ बांग्लादेश की टीम है.(SCORECARD)

टॉस हारकर 116 रन बनाने में कामयाब हुई थी अफगानिस्तान

सेंट विंसेंट में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 115 रन बनाने में कामयाब हुई थी. टीम के लिए पारी का आगाज करते हुए रहमानुल्लाह गुरबाज का बल्ला एक बार फिर चला. उन्होंने 55 गेंद में 43 रन की बेशकीमती पारी खेली. उनके अलावा कैप्टन राशिद खान ने निचले क्रम में नाबाद 19 रन का योगदान दिया. वहीं इब्राहिम जादरान 18 रन बनाने में कामयाब रहे. 

रिशद हुसैन ने चटकाए 3 विकेट 

बांग्लादेश की तरफ से अफगानिस्तान के खिलाफ सबसे सफल गेंदबाज रिशद हुसैन रहे. उन्होंने अपनी टीम के लिए कुल 4 ओवरों की गेंदबाजी करते हुए 26 रन खर्च कर सर्वाधिक 3 सफलता प्राप्त की. उनके अलावा तस्कीन अहमद और मुस्तफिजुर ने 1-1 विकेट चटकाए.

लक्ष्य का पीछा करते हुए 105 रन पर ढेर हुई बांग्लादेश

वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम 105 रन पर ढेर हो गई. मैच के दौरान बारिश की भी दखलंदाजी देखने को मिली. जिसके बाद बांग्लादेशी टीम को DLS नियम के तहत 19 ओवरों में 114 रन का लक्ष्य मिला था. लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए पूरी टीम 17.5 ओवरों में 105 रन पर ऑल आउट हो गई.

पारी का आगाज करते हुए लिटन दास ही कुछ देर तक अफगान गेंदबाजों का सामना कर पाए. बाकी के सभी बल्लेबाज रनों के लिए जूझते हुए ही नजर आए. टीम के लिए उन्होंने पारी का आगाज करते हुए कुल 49 गेंदों का सामना किया. इस बीच 5 चौके और 1 छक्का की मदद से नाबाद 54 रन बनाने में कामयाब रहे, लेकिन वह भी टीम को जीत नहीं दिला सके.

राशिद खान और नवीन का जलवा 

गेंदबाजी के दौरान कैप्टन राशिद खान और तेज गेंदबाज नवीन उल हक जबर्दस्त लय में नजर आए. उन्होंने टीम के लिए क्रमशः 4-4 सफलता प्राप्त की. इन दोनों गेंदबाजों के अलावा फजलहक फारूकी और गुलबदीन नायब ने 1-1 सफलता प्राप्त की.

नवीन उल हक बने 'मैन ऑफ द मैच'

अफगानिस्तान की एतिहासिक जीत में उम्दा गेंदबाजी के लिए नवीन उल हक को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया है. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ कुल 3.5 ओवरों की गेंदबाजी की. इस बीच 6.80 की इकोनॉमी से 26 रन खर्च करते हुए 4 विकेट चटकाने में कामयाब रहे.

आज के मुकाबले में कुछ इस प्रकार थीं दोनों टीमें

बांग्लादेश : लिटन दास (विकेट कीपर), तंजीद हसन, नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तौहीद ह्रदय, शाकिब अल हसन, महमूदुल्लाह, सौम्या सरकार, रिशाद हुसैन, तस्कीन अहमद, तंजीम हसन साकिब, मुस्तफिजुर रहमान

अफगानिस्तान : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेट कीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नैब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नांगेयालिया खारोटे, नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी

T20 World Cup 2024 : Afghanistan vs Bangladesh Straight From Arnos Vale Ground, Kingstown, St Vincent

Featured Video Of The Day
18 जून को राजौरी गार्डन के बर्गर किंग मर्डर मामले में 1 गिरफ़्तार
Topics mentioned in this article