AFG vs SA: अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को रौंदकर रचा इतिहास, अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार किया ऐसा

Afghanistan vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अफगानिस्तान की क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में पहली जीत है. अफगानिस्तान ने इस मैच में सिर्फ 106 रनों पर दक्षिण अफ्रीका को रोक दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में अफगानी गेंदबाजों का तूफान देखने को मिला, जिसके सामने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज टिक नहीं पाए और पूरी टीम सिर्फ 106 रनों पर ऑल-आउट हो गई. फजलहक फारूकी और अल्लाह ग़ज़नफ़र की गेंदों के सामने अफ्रीकी बल्लेबाजों ने पूरी तरह आत्मसमर्पण कर दिया और टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई. अफगानिस्तान ने इसके बाद 4 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल किया और वनडे इतिहास में पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत दर्ज की. इससे पहले दोनों देश दो मौकों पर एक दूसरे के आमने-सामने आए हैं, वो भी विश्व कप में, और दोनों मौकों पर अफ्रीकी टीम ने जीत दर्ज की थी.

अफगानिस्तान ने रचा इहितास

यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अफगानिस्तान की क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में पहली जीत है. अफगानिस्तान ने इस मैच में सिर्फ 106 रनों पर दक्षिण अफ्रीका को रोक दिया. यह वनडे में आठों फुल मेंबर टीमों में से अफगानिस्तान के खिलाफ किसी टीम द्वारा बनाया गया सबसे कम स्कोर है. इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे में किसी पूर्ण सदस्य देश द्वारा बनाया गया न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम था, जिन्होंने 2017 में ग्रोस आइलेट में 149 रन बनाए थे.

अफगानिस्तान ने 144 गेंद रहते ही यह मुकाबला अपने नाम किया है. वनडे में गेंद शेष रहने के मामले में यह अफगानिस्तान की पांचवीं सबसे बड़ी जीत है और फुल मेंबर टीम के खिलाफ तीसरी सबसे बड़ी जीत है. दक्षिण अफ्रीका के लिए यह वनडे में उनकी दसवीं सबसे बुरी हार है. बता दें, दक्षिण अफ्रीका ने पहले 10 ओवर के अंदर 7 विकेट गंवाए है और यह अफ्रीकी टीम के वनडे इतिहास में पहली बार था जब उन्होंने पहले 10 के अंदर इतने सारे विकेट खो दिए थे.

Advertisement

अफगानि गेंदबाजों का शारजाह में आया तूफान

फजलहक फारूकी और 18 वर्षीय सनसनी अल्लाह मोहम्मद गजनफर की गेंदों का अफ्रीकी बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था और टीम ने 10 ओवरों में 36 रन पर अपने सात विकेट गंवा दिए थे.  टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. इसके बाद फजलहक फारूकी ने अफ्रीकी टीम को शुरुआती झटके दिए. इसके बाद  ग़ज़नफ़र ने अपना जादू दिखाया और एक ही ओवर में ट्रिस्टन स्टब्स और डेब्यूटेंट जेसन स्मिथ को शून्य पर आउट कर दिया.

Advertisement

हालांकि, वियान मुल्डर के जुझारू अर्धशतक और ब्योर्न फोर्टुइन की आसान पारी की मदद से दक्षिण अफ्रीका तिहरे अंक तक पहुंचने में सफल रहा. लेकिन बोर्ड पर सिर्फ 106 रन ही थे और दक्षिण अफ्रीका इसे डिफेंड करने में असफल रही. अज़मतुल्लाह उमरज़ई और गुलबदीन नाइब की पांचवें विकेट के लिए नाबाद साझेदारी ने अफगानिस्तान को ऐतिहासिक जीत दिलाई.

Advertisement

प्रोटियाज के खिलाफ सभी प्रारूपों में छह मैचों में अफगानिस्तान की यह पहली जीत है. बता दें, अफगानिस्तान हाल ही में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 56 रन पर आउट हो गई थी. इस जीत के साथ, अफगानिस्तान ने भारत को छोड़कर सभी फुल मेंबर टीमों के खिलाफ कम से कम एक फॉर्मेट में जीत दर्ज करने में सफलता पाई है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: भारतीय दिग्गज की भविष्यवाणी, बांग्लादेश के खिलाफ रनों का अंबार लगाएंगे विराट कोहली

यह भी पढ़ें: Gautam Gambhir: बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से पहले कोच गंभीर का ये बयान बांग्लादेशी गेंदबाजों को कर देगा परेशान

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: Dushyant Chautala को कैसे हरियाणा की 'चाबी' दिलाएंगे Chandrashekhar Azad?
Topics mentioned in this article