IND vs NZ, 1st Test: भारतीय टीम की इन 5 गलतियों ने डुबाई नैया, नहीं तो हाथ आ सकती थी जीत

IND vs NZ, 1st Test: एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत की तरफ से की गई इन 5 बड़ी गलतियों की वजह से टीम को शिकस्त का सामना करना पड़ा है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Team India

5 Big Reasons For India Defeat: एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में कड़ी मशक्कत के बावजूद भारतीय टीम को पहले टेस्ट मुकाबले में शिकस्त का सामना करना पड़ा है. दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की टीम को जीत के लिए 107 रनों का लक्ष्य का मिला था. जिसे विपक्षी टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया. मैच के दौरान तीसरे और चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए विल यंग और रचिन रविंद्र अच्छे लय में नजर आए. तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए यंग ने 76 गेंद में 48 रन की नाबाद बेशकीमती पारी खेली. उनके अलावा रविंद्र ने चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 46 गेंद पर नाबाद 39 रन का योगदान दिया. 

मैच के दौरान ब्लू टीम की तरफ से कई गलतियां देखी गई जो रोहित एंड कंपनी के हार की वजह बनी. बात करें उन 5 वजहों के बारे में जिनके वजह से टीम इंडिया को हार मिली, तो वो कुछ इस प्रकार हैं- 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला उल्टा पड़ा 

एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला ब्लू टीम के हित में बिल्कुल नहीं गया. यहां कैप्टन रोहित शर्मा और मुख्य कोच गौतम गंभीर से पिच को पढ़ने में चूक हो गई. नतीजन टीम पहली पारी में महज 46 रनों पर ढेर हो गई. कहीं न कहीं भारत की इस बड़ी हार में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला गलत साबित हुआ.

Advertisement

पहली पारी में बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन 

पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन बेहद भयावह रहा. ब्लू टीम की तरफ से केवल 2 बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू पाए. यही नहीं मैच के दौरान 5 बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल पाए. अगर यहां टीम इंडिया 150 का आंकड़ा भी छूने में कामयाब हो पाई होती तो मैच का रिजल्ट आज कुछ और होता. 

Advertisement

दूसरी पारी में राहुल और जडेजा का बल्लेबाजी में फेल होना 

पहली पारी में फ्लॉप होने के बाद दूसरी पारी में उपरी क्रम के भारतीय बल्लेबाजों ने तो शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन निचले क्रम में बल्लेबाजी करने आए केएल राहुल और रवींद्र जडेजा का बल्ला बिल्कुल खामोश रहा. नतीजन टीम जहां दूसरी पारी में एक बड़ी बढ़त हासिल करती हुई नजर आ रही थी. वह हासिल नहीं कर पाई. जिसके बाद विपक्षी टीम ने मिले छोटे से लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लिया. 

Advertisement

रचिन रविंद्र मैच को अकेले लेकर गए दूर 

पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन ठीक ठाक रहा, लेकिन विपक्षी बल्लेबाज रचिन रविंद्र बेहद उम्दा लय में नजर आए. उन्होंने अपनी टीम की तरफ से चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 134 रन की बेहतरीन शतकीय पारी खेली. जिसके बदौलत विपक्षी टीम पहली पारी में ही करीब 350 रनों की बढ़त हासिल करने में कामयाब रही और यहीं से ब्लू टीम पिछड़ गई.

Advertisement

टिम साउदी की तेज तर्रार पारी ने बिगाड़ा खेल 

पहली पारी में निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए तेज गेंदबाज टिम साउदी ने तेजी से 65 रन बनाए. जिसके बदौलत विपक्षी टीम एक बड़े स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही. अगर वह सस्ते में पवेलियन चलते बने होते तो न्यूजीलैंड को पहली पारी में इतनी बड़ी बढ़त नहीं हासिल हुई होती. 

यह भी पढ़ें- बाबर आजम को सपोर्ट करना पाकिस्तानी स्टार को पड़ा महंगा, खफा पीसीबी ने कुछ इस तरह बनाया बाहर करने का प्लान
 

Featured Video Of The Day
Onion Price: त्योहारों पर सरकार का तोहफा, अब इतने रुपये किलो मिलेगा प्याज
Topics mentioned in this article