बैंक के लॉकर में 'सेंधमारी', छोटे-छोटे टुकड़ों में तब्दील हुए पांच लाख रुपये के नोट

उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर के सेक्टर 51 में स्थित सिटीजन कोऑपरेटिव बैंक में एक लॉकर में रखे नोटों के साथ कीमती आभूषणों का बॉक्स भी चट कर गए दीमक

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नोएडा के सेक्टर 51 में स्थित सिटीजन कोऑपरेटिव बैंक के एक लॉकर में दीमक ने नोट खा लिए.
नोएडा:

अपनी कीमती वस्तुओं को सुरक्षित रखने के लिए लोग बैंकों के लॉकर को सबसे सुरक्षित मानते हैं लेकिन नोएडा के सेक्टर 51 में स्थित सिटीजन कोऑपरेटिव बैंक के लॉकर में सेंधमारी हो गई और यह सेंधमारी किसी चोर ने नहीं की, बल्कि दीमकों (Termites) ने की है. लॉकर में रखे पांच लाख रुपये के नोटों के साथ कीमती आभूषणों का बॉक्स भी दीमक चट कर गए. लॉकर होल्डर की शिकायत पर बैंक के अधिकारी ने आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक कार्यवाही का आश्वासन दिया है. 

नोएडा के सेक्टर 51 में स्थित सिटीजन कोऑपरेटिव बैंक के एक लॉकर होल्डर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उनके लॉकर में पांच लाख रुपये रखे हुए थे. दो-तीन दिन पहले जब वे रुपये निकालने गए तो सारे रुपयों में दीमक लग चुकी थी. इसमें से दो लाख रुपये के नोट पूरी तरह से नष्ट हो गए. बाकी के तीन लाख रुपये के नोटों में जगह-जगह छेद हो गए हैं, इसलिए वे बाजार में चल नहीं सकते. इसके अलावा कीमती आभूषण का बॉक्स भी दीमक ने खत्म कर दिया है. 

बैंक के ब्रांच मैंनेजर आलोक ने बैंक की दीवार में सीलन की वजह से रुपयों में दीमक लगने की बात स्वीकार की है. उनका कहना है कि बैंक के अन्य लॉकर सुरक्षित हैं. ब्रांच मैनेजर का कहना है कि आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक कार्यवाही की जा रही है. 

बैंक की ओर से एक अनुबंध के तहत ग्राहक को लॉकर उपलब्ध कराया जाता है. बैंक की ओर से लॉकर की साइज के मुताबिक दो से 12 हजार रुपये तक लॉकर शुल्क के रूप में लिया जाता है. ऐसे में लॉकर में रखे सामान की सुरक्षा की जिम्मेदारी बैंक प्रबंधन की होती है. इसमें जरूरी दस्तावेज, संपत्ति के कागजात, कीमती आभूषण समेत अन्य वस्तुएं रखी जा सकती हैं. लेकिन आरबीआई गाइडलाइन के मुताबिक इसमें नोट नहीं रखे जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें -

बेटी की शादी के लिए महिला ने बैंक के लॉकर में रखे थे कैश, दीमक ने खा लिए 18 लाख रुपये

बदहाली : उस्ताद बिस्म्मिल्लाह खान के पद्म भूषण अवॉर्ड को चट कर रहे हैं दीमक

Featured Video Of The Day
Salman Khan को Lawrence Gang ने फिर दी धमकी, दुश्मनी खत्म करने के लिए की 5 Crore की डिमांड