UGC NET 2024: इस बार की नेट परीक्षा आसान, कठिनाई का स्तर ईजी से मॉडरेट, तो क्या कट-ऑफ जाएगा High

UGC NET 2024 Exam: जून सत्र की नेट परीक्षा कल खत्म हो चुकी है और कहा जा रहा है कि इस बार का पेपर कुछ आसान था. नेट परीक्षा की कठिनाई स्तर का ईजी से मॉडरेट होने का मतलब है कट-ऑफ का ऊपर जाना. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
UGC NET 2024: इस बार की नेट परीक्षा आसान
नई दिल्ली:

UGC NET 2024 Exam Analysis: मंगलवार, 18 जून को यूजीसी नेट (NET 2024) परीक्षा का आयोजन किया गया. नेट की जून सत्र की परीक्षा के लिए  11,21,225 छात्रों ने पंजीकरण किया था, हालांकि परीक्षा में 9,08,580 छात्रों ने ही भाग लिया. यूजीसी नेट परीक्षा कैसी रही और इस बार का पेपर कैसा रहा तो छात्रों के अनुसार मिले फीडबैक के अनुसार यूजीसी नेट की पहली पाली की परीक्षा आसान थी, लेकिन यह टाइम टेकिंग भी था. यानी पेपर 1 को हल करने में समय भी लग रहा था. अगर ओवरऑल पेपर की बात करें तो नेट परीक्षा का पेपर ईजी से मॉडरेट था.

Advertisement

UGC NET और नेट जेआरएफ में क्या होता है अंतर, पास करने के लिए चाहिए कितने अंक, किसे मिलता है JRF

कई स्टूडेंट ने यूजीसी नेट पेपर 2 को पिछले वर्षों की तुलना में आसान बताया है. छात्रों के मुताबिक पैसेज सेक्शन स्ट्रेट फॉरवॉर्ड था जबकि डेटा इंटरप्रिटेशन चैलेंजिंग रहा. कई छात्रों ने कहा कि इस बार की नेट परीक्षा आसान थी. पेपर 1 और पेपर 2 दोनों ही मॉडरेट थे. अंतर्राष्ट्रीय संबंध (आईआर) और संविधान के सवाल भी छात्रों को आसान लगे. अब जब पेपर आसान होता है तो कट-ऑफ हाई हो सकता है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार के नेट कट-ऑफ में पिछले साल की तुलना में वृद्धि होगी. 

Advertisement

NEET 2024 पर बड़ी खबर, अब दोबारा होगी परीक्षा, जानें एनटीए किस तारीख को लेकर परीक्षा और कब आएगें रिजल्ट, लेटेस्ट अपडेट

Advertisement

यूजीसी नेट परीक्षा में दो पेपर होते हैं-पेपर 1 और पेपर 2. पेपर 1 में 100 अंकों के लिए कुल 50 प्रश्न होते हैं. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के लिए होता है. यह पेपर टीचिंग, रिसर्च एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी और रीजनिंग कॉम्प्रिहेंशन और जनरल अवेयरनेस से होता है. वहीं पेपर 2 में संबंधित विषय से 200 अंकों के लिए 100 प्रश्न होते हैं.  

Advertisement

जामिया मिलिया इस्लामिया में AI और मशीन लर्निंग में शॉर्ट टर्म कोर्स, 130 सीटों के लिए आवेदन कल से शुरू

Advertisement
Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Ravindra Jadeja ने किया T20 International से संन्यास का ऐलान | NDTV India