गुजरात में 21 फरवरी से नहीं होंगी ऑनलाइन कक्षाएं, स्कूल-कॉलेज जाना होगा जरूरी

Gujarat Only Offline Mode Of Education: गुजरात में 21 फरवरी से ऑनलाइन कक्षाएं नहीं होंगी और सभी कक्षाओं के छात्रों को स्कूल-कॉलेज जाना होगा.

गुजरात में 21 फरवरी से नहीं होंगी ऑनलाइन कक्षाएं, स्कूल-कॉलेज जाना होगा जरूरी

21 फरवरी से जाना होगा स्कूल

नई दिल्ली:

Gujarat Only Offline Mode Of Education: गुजरात में 21 फरवरी से ऑनलाइन कक्षाएं नहीं होंगी और सभी कक्षाओं के छात्रों को स्कूल-कॉलेज जाना होगा. गुजरात में पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आई है, जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने शिक्षा की ऑनलाइन प्रणाली को खत्म करने का फैसला किया है. इस फैसले में कहा गया है कि 21 फरवरी से राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज खुलेंगे और कक्षाएं केवल ऑफलाइन मोड में चलेंगी.

वर्तमान में गुजरात में कक्षा एक से 12वीं के छात्रों के साथ-साथ कॉलेज के छात्रों के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में कक्षाएं हो रही हैं. जो छात्र स्कूल या कॉलेज नहीं जाना चाहते, वे घर बैठे ही ऑनलाइन कक्षाएं कर रहे हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. 21 फरवरी के बाद सभी स्कूलों और कॉलेजों में केवल ऑफलाइन कक्षाएं होंगी यानी कक्षाओं के लिए छात्रों को अपने स्कूल-कॉलेज जाना होगा. राज्य के शिक्षा मंत्री मंत्री जीतू वघानी ने ट्विट कर इसकी जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि 21 फरवरी से ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को बंद करने का निर्णय गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने लिया है. मुख्यमंत्री ने कोर कमेटी की बैठक के दौरान कोरोनो वायरस स्थिति की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया. सभी स्कूलों और कॉलेजों को COVID-19 संबंधित दिशा-निर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOPs) का पालन करना होगा. इस बीच, राज्य ने सरकारी प्राथमिक शिक्षकों के स्थानांतरण के नियमों में संशोधन की घोषणा की. शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्तमान नियम 2012 में तैयार किए गए थे और शिक्षक संघ कुछ नियमों में बदलाव की मांग कर रहे थे.

गुजरात सरकार ने सात फरवरी से पहली से नौवीं कश्रा तक के स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की थी, हालांकि इस दौरान ऑनलाइन शिक्षण को चालू रखा गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें ः Gujarat School Reopening: गुजरात में 7 फरवरी से खुलेंगे 1 से 9वीं कक्षा के स्कूल, ये होगी गाइडलाइंस