NEET 2024 Revised Result: नीट यूजी परीक्षा का रीवाइज्ड रिजल्ट घोषित, जानें किसने किया टॉप, पहले वाले रिजल्ट से कितना अलग

NEET UG 2024 Revised Result Out : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी परीक्षा का रीवाइज्ड रिजल्ट घोषित कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने 5 मई को नीट यूजी परीक्षा 2024 में भाग लिया है, वे रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर चेक कर सकते हैं.  

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
NEET 2024 Revised Result: नीट यूजी परीक्षा का रीवाइज्ड रिजल्ट घोषित
नई दिल्ली:

NEET UG 2024 Revised Result Declared : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी परीक्षा का रीवाइज्ड रिजल्ट घोषित कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने 5 मई को नीट यूजी परीक्षा 2024 में भाग लिया है, वे अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर चेक कर सकते हैं.  नीट यूजी 2024 रिजल्ट को चेक करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल यानी एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा. यह लिस्ट में उन बच्चों का नाम हटा दिया गया है जिनपर परीक्षा में धांधली का आरोप था. ऐसे छात्रों की संख्या 155 थी,  जबकि इस लिस्ट में 1567 बच्चों को जोड़ा गया है. नीट यूजी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को 50 प्रतिशत अंकों की जरूरत होती है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एनटीए ने नीट यूजी का रीवाइज्ड रिजल्ट जारी किया है. 

NEET UG 2024 Revised Result Declared : डायरेक्ट लिंक

NEET 2024 Result: नीट रिजल्ट घोषित,वेद सुनील कुमार और सैयद आरिफ़िन समेत 67 कैंडिडेट्स को AIR 1 रैंक, कटऑफ में हुई वृद्धि, Direct Link

इस साल नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया गया था, जिसमें 24 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था. एनटीए ने 24 लाख उम्मीदवारों ने लिए नीट का रिजल्ट 4 जून को घोषित किया था. इसमें 13.16 लाख उम्मीदवार पास हुए थे, जिसमें 67 उम्मीदवारों को 720 में से 720 अंक मिले थे. सभी 67 उम्मीदवारों को नीट परीक्षा 2024 में 720 अंक और 99.9971285 पर्सेंटाइल हासिल किया था. जून में जारी रिजल्ट के मुताबिक नीट 2024 परीक्षा में महाराष्ट्र के वेद सुनीलकुमार शेंडे (Ved Sunilkumar Shende) ने टॉप किया था, वहीं दूसरे नंबर पर तमिलनाडु के सैयद आरिफ़िन यूसुफ़ एम (Syed Aarifin Yusuf M) और तीसरे नंबर पर मृदुल मान्या आनंद (Mridul Manya Anand) का नाम था. लेकिन नीट यूजी 2024 रीवाइज्ड रिजल्ट में टॉपरों के नाम बदल गए हैं. 

Advertisement

NEET UG 2024 Counselling : नीट काउंसलिंग प्रक्रिया आज से, तीन राउंड में होगी, इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

नीट रिजल्ट का देशभर में विरोध किया गया. हजारों-लाखों उम्मीदवारों, अभिभावकों द्वारा नीट का सोशल मीडिया समेत सड़क पर विरोध किया जाने लगा. मामला सुप्रीम कोर्ट जा पहुंचा और सुप्रीम कोर्ट ने नीट परीक्षा में ग्रेस मार्क्स को लेकर एनटीए को आदेश जारी किए हैं. जिसके बाद एनटीए ने नीट री-एग्जाम का आयोजन किया था. याचिकाओं में नीट परीक्षा को रद्द करने की मांग की गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी री-टेस्ट कराने की याचिका को खारिज करते हुए एनटीए को नीट यूजी का रीवाइज्ड रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया है, जिसके बाद एजेंसी ने नीट परीक्षा रिजल्ट को दोबारा जारी किया है. एनटीए ने जून में जो नीट यूजी रिजल्ट जारी किया था, उसके क्वालिफाइंग मार्क्स में बढ़ोतरी हुई थी. 

Advertisement

NTA ने नीट को लेकर अनाप-शनाफ सूचनाएं देने वाली वेबसाइट से छात्रों को किया आगाह 

NEET UG 2024 रीवाइज्ड रिजल्ट कैसे चेक करें (How to download NEET UG 2024 Revised Result?)

  • नीट की आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in पर जाएं.

  • होमपेज पर नीट यूजी रीवाइज्ड रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें.

  • यह आपको एक नई विंडो पर रीडायरेक्ट किया जाएगा. 

  • जहां आपको लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा.

  • ऐसा करने के साथ ही नीट यूजी 2024 रीवाइज्ड रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा.

  • अंत में भविष्य के संदर्भ के लिए नीट यूजी 2024 रीवाइज्ड रिजल्ट डाउनलोड करें और सहेजें

Featured Video Of The Day
GoSports Foundation CEO, Deepthi Bopiah: 'भारत की पैरालंपिक यात्रा बढ़ रही है' | Samarth By Hyundai
Topics mentioned in this article