JEE Advanced 2024: 26 मई को होने जा रही जेईई एडवांस्ड परीक्षा, क्यों मुश्किल है इस परीक्षा को क्रैक करना

JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन अगले रविवार को किया जाना है. इस परीक्षा में जेईई मेन 2024 में टॉप 2,50,000 में रैंक करने वाले उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं, इसके बावजूद इस परीक्षा को क्रैक करना मुश्किल होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
J
नई दिल्ली:

JEE Advanced 2024 Exam: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन रविवार, 26 मई को किया जाना है. इस परीक्षा को पास करने वाले छात्रों को IITs में दाखिला मिलता है. इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं- पेपर 1 और पेपर 2. पेपर 1 और पेपर 2 में तीन अलग-अलग सेक्शन होते हैं, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ के सवाल पूछे जाएंगे. प्रश्नों की कुल संख्या 54 होती है, प्रत्येक विषय में 18 प्रश्न होंगे. जेईई एडवांस्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक चलेगी. परीक्षा कुल 3 घंटे के लिए आयोजित की जाएगा. किसी भी सवाल का गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग होगी. जेईई एडवांस्ड परीक्षा पैटर्न की बात करें तो इस परीक्षा का पैटर्न हर साल बदलता है. परीक्षा का पैटर्न ही नहीं इसमें मार्किंग स्कीम और इंडिविजुअल सब्जेक्ट कटऑफ में भी हर साल बदलाव होता है, जिसके चलते इस परीक्षा को क्रैक करना थोड़ा मुश्किल होता है.  

CBSE बोर्ड परीक्षा 2025 से साल में दो बार होगी, कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों को दोनों बार की परीक्षा देनी होगी

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में पिछले साल के प्रश्नों को रिपीट नहीं किया जाता. परीक्षा में क्रिटिकल थिंकिंग बेस्ड मल्टी कांसेप्चुअल क्वेश्चन प्रश्न होते हैं. एक्सपर्ट की मानें तो प्रश्न पत्र के पूर्णांक नहीं बदलते और पिछले तीन साल से जेईई एडवांस्ड के प्रश्न पत्र के पूर्णांक 360 हैं, हालांकि प्रश्नों की संख्या और पैटर्न में बदलाव हुए हैं. पिछले साल पेपर 1 और पेपर 2 में 54-54 प्रश्न पूछे गए थे, वहीं साल 2022 में पेपर 1 और पेपर 2 में 57-57 प्रश्न. 

Advertisement

CBSE Supplementary Exam 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम की तारीख जारी, इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म और इस डेट को होगी परीक्षा

Advertisement

जेईई एडवांस्ड में इंडिविजुअल सब्जेक्ट कटऑफ का नियम होता है, यानी अगर किसी उम्मीदवार को फिजिक्स, केमिस्ट्र और मैथ में से किसी भी एक में इंडिविजुअल सब्जेक्ट कटऑफ से कम अंक प्राप्त होते हैं, तो उसे असफल माना जाएगा. इंडिविजुअल सब्जेक्ट कटऑफ के साथ एग्रीगेट कटऑफ के आधार पर किसी उम्मीदवार को सफल या असफल घोषित किया जाएगा. इंडिविजुअल सब्जेक्ट कटऑफ नियम के अनुसार फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ प्रत्येक विषय में उम्मीदवार को 10 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने होंगे, जबकि तीनों विषयों में मिलाकर 35 प्रतिशत से ज्यादा अंकों की जरूरत होगी. 

Advertisement

CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा के लिए रीवैल्यूएशन प्रोसेस शुरू, आवेदन की अंतिम तिथि के साथ प्रोसेस देखें

कैटेगरीवाइज कटऑफ की बात करे तो जनरल कैटेगरी के लिए विषय के अनुसार 10 प्रतिशत और एग्रीगेट 35 प्रतिशत से ज्यादा, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी के लिए विषय में 9 और एग्रीगेट 31.5 प्रतिशत जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को विषय के अनुसार 5 और एग्रीगेट कटऑफ 17.5 प्रतिशत की जरूरत होगी. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: कौन था हसन नसरल्‍लाह, जो Israel की Air Strike में मारा गया
Topics mentioned in this article