IIT GATE 2021: कल से शुरू होगी परीक्षा, जानें- कैसे मिलेगी एग्जाम हॉल में एंट्री, पढ़ें दिशानिर्देश

IIT GATE 2021: परीक्षा का आयोजन कल से किया जाएगा. जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वह यहां पढ़ें दिशानिर्देश.

IIT GATE 2021: कल से शुरू होगी परीक्षा, जानें- कैसे मिलेगी एग्जाम हॉल में एंट्री, पढ़ें दिशानिर्देश

नई दिल्ली:

IIT GATE 2021: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) बॉम्बे,  GATE 2021 परीक्षा का आयोजन कल से किया जाएगा. ये परीक्षा 14 फरवरी 2021 तक आयोजित की जाएगी.

कब होगी परीक्षा

आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार, गेट परीक्षा 5, 6, 7, 12, 13 और 14 फरवरी को 9:30 बजे से 12:30 बजे और दोपहर 3 से 6 बजे तक दो सत्रों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड  जारी  कर दिए गए हैं. जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वह आधिकारिक वेबसाइट आधिकारिक gate.iitb.ac.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इस साल 9 लाख से अधिक उम्मीदवारों को परीक्षा देने की उम्मीद है. बता दें, परीक्षा का आयोजन कल किया जाएगा. ऐसे में IIT बॉम्बे ने परीक्षा को लेकर कुछ दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.  (एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां करें क्लिक)

- उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले अपने GATE परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा.

- प्रवेश द्वार पर खड़े होने के दौरान,  फर्श पर दिए गए निशान का पालन करना होगा.

- यदि किसी उम्मीदवार के शरीर का तापमान 99.4 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक है, तो उसे गेट परीक्षा केंद्र के भीतर एक अलगाव क्षेत्र में परीक्षा देनी होगी.

- उम्मीदवारों को मास्क, दस्ताने पहनने और हैंड सैनिटाइजर पेन, एडमिट कार्ड,ट्रांसपेरेंट  बोतल में पानी और परीक्षा से संबंधित अन्य दस्तावेज परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति होगी.

- जब परीक्षा समाप्त हो जाती है, तो क्रमबद्ध तरीके से एग्जाम हॉल को छोड़ दें.

- परीक्षा केंद्र पर दिए गए ड्रॉपबॉक्स पर एडमिट कार्ड, रफ पैड या स्क्रैबल पैड छोड़ें.

- हर समय सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें.

GATE 2021 में दो बदलाव होंगे - दो नए विषयों का परिचय और GATE 2021 की पात्रता मानदंड में छूट.

GATE - पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग (ES) और मानविकी और सामाजिक विज्ञान (XS) में दो नए विषयों की शुरुआत के साथ, विषयों की कुल संख्या बढ़कर 27 हो गई है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com