Gujarat Board Class 12 Result 2022: गुजरात बोर्ड क्लास 12 का रिजल्ट इसी महीने होगा जारी, अधिकारी ने दी जानकारी

Gujarat Board Class 12 Result 2022: गुजरात बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा दे चुके छात्रों का रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है. कक्षा 12वीं विज्ञान परीक्षा का परिणाम इसी महीने घोषित किया जाएगा, इसकी जानकारी गुजरात बोर्ड के एक अधिकारी ने दी.

Gujarat Board Class 12 Result 2022: गुजरात बोर्ड क्लास 12 का रिजल्ट इसी महीने होगा जारी, अधिकारी ने दी जानकारी

Gujarat Board Class 12 Result 2022: गुजरात बोर्ड क्लास 12 का रिजल्ट इसी महीने होगा जारी

नई दिल्ली:

Gujarat Board Class 12 Result 2022: गुजरात बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा दे चुके छात्रों का रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है. गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ( Gujarat Secondary and Higher Secondary Education Board) इस महीने कक्षा 12वीं विज्ञान परीक्षा का परिणाम घोषित करेगा. गुजरात बोर्ड के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि 12वीं विज्ञान परीक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और परिणाम मई के अंत तक घोषित किए जाएंगे. जीएसएचएसईबी अधिकारी के अनुसार, "12वीं साइंस के पेपर के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है, और 10वीं, 12वीं सामान्य स्ट्रीम मूल्यांकन प्रक्रिया जल्द ही समाप्त हो जाएगी. 12वीं साइंस का परिणाम मई के अंतिम सप्ताह में घोषित किया जाएगा, जबकि 10वीं, 12वीं का परिणाम जून के दूसरे हफ्ते में घोषित किया जाएगा."

गुजरात बोर्ड की कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा के लिए 13 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे, यह परीक्षा 12 अप्रैल 2022 को संपन्न हुई थी. रिजल्ट जारी होने पर गुजरात बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट- gseb.org पर उपलब्ध होंगे. जीएसईबी परिणाम तक पहुंचने के लिए, स्कूलों को अपने इंडेक्स नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा. स्कूलों को छात्रों को अपनी मार्कशीट की डुप्लीकेट कॉपी उपलब्ध करानी होगी और इसका रिकॉर्ड भी बनाना होगा.

गुजरात बोर्ड के नियमों के अनुसार, एक छात्र को अगले चरण के लिए योग्य माने जाने वाले सभी विषयों में न्यूनतम ग्रेड 'डी' प्राप्त करना होगा. विषयों में ग्रेड 'ई1' या ग्रेड 'ई2' हासिल करने वाले जीएसईबी छात्रों को अर्हता प्राप्त करने के लिए इन जीएसईबी पूरक परीक्षाओं के माध्यम से अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा. हालांकि, दिव्यांग श्रेणी के तहत छात्रों के लिए निर्धारित मानक 20 प्रतिशत अंक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com