डीयू के पांच वर्षीय जर्नलिज्म कोर्स का सिलेबस तैयार करने का काम अंतिम चरण में

डीयू के पांच वर्षीय जर्नलिज्म कोर्स का सिलेबस तैयार करने का काम अंतिम चरण में

दिल्ली यूनिवर्सिटी

नयी दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में अगले शैक्षणिक सत्र से शुरू हो रहे पांच वर्षीय पत्रकारिता पाठ्यक्रम के सिलेबस को तैयार करने का काम अंतिम चरण में पहुंच चुका है.

मैत्रेयी कॉलेज की प्रधानाध्यापिका सविता दत्ता की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में सिलेबस तैयार करने से जुड़े पहलुओं पर चर्चा हुई.

लेडी श्रीराम कॉलेज के पत्रकारिता विभाग की अध्यक्ष वर्तिका नंदा, कमला नेहरू कॉलेज के पत्रकारिता विभाग की अध्यक्ष ज्योति राघवन और दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स के पत्रकारिता विभाग की अध्यक्ष तरजीत सभरवाल सहित करीब 10 शिक्षकों ने इस बैठक में हिस्सा लिया.

बैठक में शामिल हुए एक शिक्षक ने बताया कि बैठक में चर्चा हुई कि पत्रकारिता के पांच वर्षीय पाठ्यक्रम में अर्थव्यवस्था, मनोविज्ञान जैसे विषयों के हिस्से को किस तरह शामिल किया जाए जिससे यह पाठ्यक्रम मौजूदा वक्त की जरूरतों को पूरा कर सके.

गौरतलब है कि डीयू के पांच कॉलेजों में अभी पत्रकारिता के स्नातक पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं. अगले साल पांच वर्षीय पत्रकारिता पाठ्यक्रम की शुरूआत के बाद भी इन कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रम जारी रहेंगे.

बैठक में शामिल हुए शिक्षक ने बताया कि डीयू के कुलपति योगेश त्यागी पांच वर्षीय पत्रकारिता पाठ्यक्रम को शुरू करने में खासा दिलचस्पी ले रहे हैं.

उन्होंने बताया कि डीयू के उत्तरी परिसर में पांच वर्षीय पत्रकारिता पाठ्यक्रम का केंद्र स्थापित किया जा सकता है. शुरू में इस पाठ्यक्रम में 30 सीटें होने की संभावना है और इसमें दाखिला 12वीं परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा या प्रवेश परीक्षा के आधार पर, इस बारे में फैसला होना अभी बाकी है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com