CBSE ने जारी किए UGC NET 2017 परीक्षा के एडमिट कार्ड, यूं करें डाउनलोड

CBSE ने जारी किए UGC NET 2017 परीक्षा के एडमिट कार्ड, यूं करें डाउनलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यूजीसी नेट जनवरी 2017 परीक्षा ( National Eligibility Test - NET 2017 ) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. परीक्षा 22 जनवरी, 2017 को आयोजित होगी. 

यूं डाउनलोड करें 
cbsenet.nic.in पर जाएं. वेबसाइट खुलते ही admit card link पर लिंक कर क्लिक करें. नई विडों खुलते ही एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड डालें. लॉग इन करें. अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर कंप्यूटर पर सेव कर लें और इसका प्रिंट भी ले लें. परीक्षा केंद्र में इसे जरूर लेकर जाएं. 

सीबीएसई की ओर से यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन देश के 90 शहरों में किया जाएगा. परीक्षा 84 विषयों में कराई जाएगी. 

यूजीसी के दिशा निर्देश के मुताबिक, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर पद पर आवेदन के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड में नेट पास करना जरूरी है.  11 जुलाई, 2009 से पहले एम. फिल या पीएचडी के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी अगर सहायक प्रोफेसर पद की पात्रता के लिए निर्धारित अन्य शर्तों को पूरा करते हैं तो उनके लिए इस पद के लिए अनिवार्य नेट की परीक्षा पास करना जरूरी नहीं. इस बार सीबीएसई 84 विषयों में 90 शहरों में नेट परीक्षा का आयोजन करेगी. नेट परीक्षाएं साल में दो बार जुलाई और दिसंबर में होती रही हैं. इस बार यह एग्जाम जनवरी माह में होंगे.


नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है. सिर्फ जेआरएफ के लिए 28 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है. जेआरएफ के लिए 1 जनवरी 2017 को आवेदक की उम्र-सीमा 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com