CBSE Term 1 Result: सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 परीक्षा के नतीजे होने वाले हैं जारी, जानें कहां कर सकेंगे चेक

CBSE Term 1 Result Kab Aayega 2022: सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए नवंबर-दिसंबर, 2021 में टर्म -1 परीक्षा आयोजित की थी और तभी से छात्र CBSE टर्म 1 नतीजे आने का इंतजार कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 14 mins
C
नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Result Kab Aayega 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अब कुछ ही दिनों में कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षा के नतीजे जारी कर सकता है. जिन छात्रों ने CBSE टर्म 1 परीक्षा दी है. वो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट को देख सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए नवंबर-दिसंबर, 2021 में टर्म -1 परीक्षा आयोजित की थी और तभी से छात्र CBSE टर्म 1 नतीजे आने का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि बोर्ड द्वारा रिजल्ट कब आएंगे (Result Kab Aayega) इसको लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है. 

वहीं जिस दिन बोर्ड की ओर से नतीजे जारी किए जाएंगे. उन्हें https://cbseacademic.nic.in/ पर जाकर देखा जा सकेगा. नतीजे वाले दिन सीबीएसई की ओर से एक लिंक एक्टिव किया जाएगा. इसपर क्लिक कर आप रिजल्ट को देख सकेंगे.

अप्रैल में होंगे सीबीएसई टर्म -2 एग्जाम (CBSE Term 2 Exam Date)

कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म-2 परीक्षा की तारीख भी बोर्ड द्वारा जारी कर दी गई है. बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए टर्म-2 परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल को करेगा. ये परीक्षा ऑफलाइन मोड में होंगी. सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों ने बुधवार को ये जानकारी देते हुए कहा कि ‘‘देश में कोविड​​-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दूसरे सत्र की बोर्ड परीक्षा केवल ऑफलाइन माध्यम से आयोजित करने का फैसला किया है.' हालांकि 10वीं और 12वीं की टर्म-2 परीक्षा की डेट शीट जारी नहीं की गई है. बस यही जानकारी दी गई है कि थ्योरी परीक्षा 26 अप्रैल, 2022 से शुरू होंगी.

Advertisement

आपको बता दें कि इस बार सीबीएसई की ओर से बोर्ड एग्जाम का आयोजन टर्म के आधार पर किया जा रहा है. टर्म-1 और टर्म- 2 में सिलेबस को 50 प्रतिश्त बांटा गया है. वहीं कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म-2 परीक्षा सिलेबस (CBSE Term 2 Syllabus Class 10 and 12 th) को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि