सीबीएसई की फेक डेटशीट के फेर में न पड़ें, जानें 10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम के फर्स्ट टर्म का सही शेड्यूल

cbse first term exam schedule 2021-22 : सीबीएसई ने एक हफ्ते पहले जानकारी दी थी कि इस शैक्षिक सत्र (academic session) कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए पहले टर्म की बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी. ये परीक्षाएं वैकल्पिक होंगी

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

सीबीएसई (CBSE) यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के पहले टर्म की डेटशीट (cbse first ferm datesheet) जारी कर दी है. इससे सीबीएसई छात्रों में परीक्षाओं को लेकर ऊहापोह की स्थिति काफी हद तक कम हो गई है. सीबीएसई ने सोमवार रात जारी डेटशीट में बताया कि क्लास 10 की पहले टर्म के बोर्ड एग्जाम 30 नवंबर से शुरू होंगे. जबकि 12वीं क्लास की पहले टर्म के बोर्ड एग्जाम 1 दिसंबर से शुरू होंगे. एग्जाम कंट्रोल ने कहा है कि घोषित डेटशीट परीक्षा (CBSE FIRST TERM EXAM SCHEDULE 2021) के मुख्य विषयों के लिए है.

जबकि अन्य विषयों का शेड्यूल अलग से स्कूलों को भेजा जाएगा. क्लास 10और 12के लिए अन्य विषयों की परीक्षाएं क्रमशः 17 और 16 नवंबर से शुरू होंगी. सीबीएसई बोर्ड ने सेशन को दो हिस्सों में बांटने, दो टर्म वाली परीक्षाएं कराने (10th 12th board first term exam) और सीबीएसई कोर्स को तर्कसंगत बनाने का फैसला पहले ही किया था. ताकि 2021-22 के लिए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना लागू की जा सके. कोरोना महामारी को देखते हुएसीबीएसई ने यह फैसला किया था, ताकि स्कूली छात्रों पर ज्यादा दबाव न पड़े.

Advertisement
Advertisement

सीबीएसई ने एक हफ्ते पहले जानकारी दी थी कि इस शैक्षिक सत्र (academic session) कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए पहले टर्म की बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी. ये परीक्षाएं वैकल्पिक होंगी और प्रत्येक क्वैश्चन पेपर को हल करने के लिए छात्रों के पास 90 मिनट का वक्त होगा. परीक्षा सर्दियों के मौसम के कारण सुबह 10:30 के स्थान पर 11:30 बजे शुरू होगी.

Advertisement
Advertisement

इससे पहले सोशल मीडिया पर एक फेक डेटशीट (cbse fake date sheet) जारी हुई थी, जिसको लेकर सीबीएसई का बयान आया था. सीबीएसई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से सही डेटशीट औऱ एग्जाम शेड्यूल जारी कर स्थिति स्पष्ट की थी. सीबीएसई छात्रों को फर्स्ट टर्म बोर्ड एग्जाम को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि एग्जाम में बहुविकल्पीय (objective) क्वैश्चन आएंगे. 

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'