नए साल में ये हैं वे 5 नौकरियां जो संवार सकती हैं आपका करियर

बीते कुछ वर्षों में अलग-अलग फिल्ड में बढ़ी हैं नौकरी की संभावनाएं,मिलता है बेहतर सैलरी पैकेज

नए साल में ये हैं वे 5 नौकरियां जो संवार सकती हैं आपका करियर

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • 12वीं के बाद भी कर सकते हैं छात्र कोर्स
  • दूसरी नौकरी की तुलना में है सैलरी ज्यादा
  • आने वाले समय में और बढ़ेंगे मौके
नई दिल्ली:

नए साल में अगर आप नई नौकरी शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके पास कई बेहतर विकल्प मौजूद हैं. इन फिल्ड्स में बेहतर सैलरी भी ऑफर किजा जा रहा है जो दूसरे फिल्ड्स की तुलना में कहीं ज्यादा है. आप ऐसी नौकरी करते हुए अपना करियर भी संवार सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही 5 करियर विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए लाभदायक साबित होंगे. आइये जानते हैं कौन से हैं ये विकल्प....

यह भी पढ़ें: साइन लैंग्वेज सीखकर आप करियर में पा सकते हैं नए मुकाम

टूरिज्म के क्षेत्र में
बीते कुछ वर्षों में यह ऐसा सेक्टर है जहां नौकरी की कई नई संभावनाएं पैदा हुई हैं. आप अगर इस फिल्ड में काम करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए भारत सरकार के या किसी निजी क्षेत्र के टूरिज्म कॉलेज से कोर्स करना होगा. कोर्स पूरा होने के बाद आपके पास नौकरी के कई विकल्प मौजूद होंगे. आज देश में राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर कई तरह के टूरिज्म जॉब के विकल्प हैं. तकरीबन हर राज्य की सरकार अपने टूरिज्म को बढ़ावा देने में लगी है. ऐसे में आने वाले समय में इस क्षेत्र में कई नए नौकरी के मौके बनेंगे. 

होटल मैनेजमेंट भी एक बेहतर विकल्प
होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री पूरी तरह से सैलानियों पर निर्भर इंडस्ट्री है. बीते कुछ वर्षों में पर्यटन के क्षेत्र में हुए सुधार की होटल मैनेजमेंट सेक्टर में भी डिमांड बढ़ी हैं. आप अगर इस इंडस्ट्री से जुड़ना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स के बाद आपको किसी भी जगह एक बेहतर नौकरी लेने में मदद मिलेगी. आने वाले समय में होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में और बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें: ग्राफिक डिजाइनिंग में बनाना चाहते हैं सक्‍सेसफुल करियर तो अपनाएं ये 5 Tips

फैशन डिजाइनिंग भी एक नया मौका
अगर आपको फैशन में नए बदलाव करना पसंद है और आपके पास रोचक आइडिया हैं तो आप इस फिल्ड में बेहतर कर सकते हैं. फैशन डिजाइनिंग का कोर्स के लिए तकरीबन हर शहर में एक सेंटर खुला हुआ है. आप यहां से कोर्स करने के बाद बॉलीवुड से लेकर फैशन के फिल्ड में अच्छा काम कर सकते हैं. 

सॉफ्टवेयर डेवलपर
आईटी इंडस्ट्री के बढ़ते दायरे को देखते हुए यह फिल्ड भी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. आज हर दिन कोई न कोई नई सॉफ्टवेयर डेवलप हो रही है. बड़ी कंपनियां भी सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को खासा तरजीह दे रही है. आप भी सॉफ्टवेयर डेवलपिंग और डिजाइनिंग का कोर्स कर निजी क्षेत्र की कई बड़ी कंपनियों  में बेहतर पैकेज पर नौकरी पा सकते हैं. 

कानून की पढ़ाई
मौजूदा समय में कानून की पढ़ाई करने वाले छात्र सिर्फ किसी कोर्ट में ही वकील के तौर पर सिमट कर नहीं रह गए हैं. आज उन्हें अलग-अलग तरह की निजी कंपनियों में भी अपनी सेवाएं देने का मौका मिल रहा है और इसके उन्हें बेहतर सैलरी पैकेज भी दिया जा रहा है. आने वाले समय में भी निजी कंपनियों के बढ़ते दायरे को देखते हुए लॉ एक्सपर्ट की मांग में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है.

VIDEO: कठिनाइयों के बाद भी हासिल की सफलता


आप क्लैट की परीक्षा देने के बाद देश के शीर्ष लॉ कॉलेज से यह कोर्स कर सकते हैं. यह कोर्स आपको बेहतर नौकरी के विकल्प उपलब्ध जरूर कराएगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com