ADVERTISEMENT

Hybrid Work ने नौकरी छोड़ने की रफ्तार को एक तिहाई कम कर दिया है, अमेरिकी शोध के मुताबिक कर्मचारियों के परफारमेंस में भी सुधार है

अध्ययन ने यह भी निष्कर्ष निकाला है कि Hybrid Work  से न तो परफारमेंस रेटिंग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और न ही पदोन्नति पर. इसके अलावे खुद के द्वारा कार्य संतुष्टि( Work Satisfaction) को दिए गए स्कोर में भी सुधार देखा गया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:31 PM IST, 26 Jul 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के निकोलस ब्लूम के द्वारा जारी एक नए अध्ययन के मुताबिक, हाइब्रिड वर्क (घर और दफ्तर दोनों जगह से काम करने की व्यवस्था) ने एक बड़ी टेक्नोलॉजी फर्म में एट्रिशन रेट्स (कंपनी छोड़ने की दर) को 35 प्रतिशत तक कम कर दिया है. अध्ययन ने यह भी निष्कर्ष निकाला है कि Hybrid Work  से न तो परफारमेंस रेटिंग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और न ही पदोन्नति पर. इसके अलावे खुद के द्वारा कार्य संतुष्टि( Work Satisfaction) को दिए गए स्कोर में भी सुधार देखा गया है.

Covid-19 महामारी के दौरान दूरस्थ कार्य (Remote Work) के चलन को काफी तेजी के साथ दुनिया की तमाम कंपनियों ने अपनाया. अब मौजूदा दौर में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए हाइब्रिड कार्य व्यवस्था को अपनाया है यानि वे घर और दफ्तर दोनों जगह से काम कर सकते हैं. इस Hybrid Work के तहत आम तौर पर प्रत्येक सप्ताह में दो से तीन दिन कार्यालय में और बाकी दिन घर से काम करने की अनुमति होती है.

समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग के मुताबिक, अब बहुत सारी कंपनी Work from Home (WFH) को तरजीह देने लगी है ताकि वो कर्मचारियों को आकर्षित कर सकें और उनके कर्मचारी कहीं और नौकरी की तलाश न करें.

वैश्विक ट्रैवल एजेंट Trip.com पर 2021 और 2022 में 1,612 इंजीनियरों, मार्केटिंग, और वित्त कर्मचारियों का एक सर्वे हुआ. कंपनी ने कहा कि जिन लोगों का जन्म विषम संख्या वाली तारीख को हुआ है – जैसे कि 3 जून – उनके पास बुधवार और शुक्रवार को घर से काम करने का विकल्प था, जबकि अन्य को पूरे समय कार्यालय में काम करना पड़ता था. अध्ययन के बाद, Trip.com ने पूरी कंपनी के लिए हाइब्रिड काम शुरू किया.

Hybrid Work से नौकरी छोड़ने की प्रवृति में सुधार तो हुआ ही साथ कर्मचारियों के कार्य शेड्यूल और आदतों में भी तब्दिली देखने को मिली. कर्मचारियों ने दूरस्थ दिनों (Remote Days)  में कम घंटे काम किया लेकिन सप्ताहांत सहित अन्य दिनों में काम करने के घंटों की संख्या में बढ़ोतरी की. कुल मिलाकर, कर्मचारियों ने घर के दिनों में लगभग 80 मिनट कम काम किया तो अन्य कार्य दिवसों और सप्ताहांत में लगभग 30 मिनट अधिक काम किया.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT