ADVERTISEMENT

जेट को अब तक का सबसे बड़ा घाटा, लागत घटाने के उपाय पेश

अत्यधिक खर्च एवं प्रतिकूल परिचालन परिस्थितियों के बीच संघषर्रत विमानन कंपनी जेट एयरवेज को अब तक का सबसे बड़ा वार्षिक घाटा हुआ है, जिसके चलते कंपनी लागत घटाने एवं मुनाफे में आने के लिए सख्त उपाय करने को बाध्य हो रही है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:46 AM IST, 28 May 2014NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अत्यधिक खर्च एवं प्रतिकूल परिचालन परिस्थितियों के बीच संघषर्रत विमानन कंपनी जेट एयरवेज को अब तक का सबसे बड़ा वार्षिक घाटा हुआ है, जिसके चलते कंपनी लागत घटाने एवं मुनाफे में आने के लिए सख्त उपाय करने को बाध्य हो रही है। बीते वित्त वर्ष में कंपनी को 4,129 करोड़ रपये एकीकृत घाटा हुआ।

आज हुई बोर्ड बैठक में नए सीईओ की नियुक्ति, बैलेंस शीट दुरस्त करने, जरूरत से अधिक खर्चीली परिसंपत्तियों को घटाने, लागत पुनर्गठन व सेवा एवं बेड़े की योजनाओं में बदलाव संबंधी निर्णय किए गए।

बैठक में पहली बार एतिहाद एयरवेज के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। अबूधाबी स्थित एतिहाद ने नरेश गोयल की अगुवाई वाली जेट एयरवेज में 24 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है।

31 मार्च, 2014 को समाप्त हुई तिमाही में कंपनी का शुद्ध घाटा बढ़कर 2,153.57 करोड़ रुपये पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 495.53 करोड़ रुपये था। वहीं पूरे साल के लिए एकीकृत घाटा बढ़कर 4,129 करोड़ रुपये पहुंच गया। यह लगातार पांचवी तिमाही रही जिसमें कंपनी को घाटा हुआ।

कंपनी ने बंबई शेयर बाजार को बताया कि आलोच्य तिमाही में हालांकि उसकी कुल आय करीब 10 प्रतिशत बढ़कर 4,678.17 करोड़ रुपये पहुंच गई।

इस बीच, कंपनी ने विमानन क्षेत्र के विशेषज्ञ क्रेमर बॉल को अपना नया सीईओ नियुक्त करने की आज घोषणा की। जनवरी में कंपनी के सीईओ द्वारा त्यागपत्र दिए जाने के बाद से निदेशक व प्रबंधक गौरांग शेट्टी सीईओ का काम देख रहे थे।

जेट एयरवेज के चेयरमैन नरेश गोयल ने कहा, हमें इस चुनौतीपूर्ण व प्रतिस्पर्धी विमानन उद्योग में अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए सख्त उपाय अपनाने की जरूरत है। इसका कोई अल्पकालीन समाधान नहीं हो सकता। आवश्यक बदलावों को लागू करने में समय लगेगा। उन्होंने कहा, लाभ में आने के लिए हमारी पहली प्राथमिकता इस विमानन कंपनी के लिए और अधिक मजबूत वित्तीय नीव स्थापित करना है। जेट ने कहा कि उसने प्रमुख कारोबारी पुनर्गठन की कवायद के लिए एक कार्यबल का भी गठन किया है।

जेट एयरवेज ने बयान में कहा, बोर्ड ने कंपनी को नया आकार देने और इसे लाभ में वापस लाने के लिए एक तीन वर्षीय विस्तृत कारोबारी योजना को भी मंजूरी दी है। बोर्ड की बैठक में एतिहाद के अध्यक्ष व सीईओ जेम्स होगन और मुख्य वित्तीय अधिकारी जेम्स रिगने भी पहली बार शामिल हुए।

जेट के पिछले सीईओ गैरी केनेथ टूमे ने कार्यभार संभालने के महज सात महीने बाद ही जनवरी के मध्य में कंपनी छोड़ दी थी।

विमानन के क्षेत्र में अति सम्मानित पेशेवर बॉल को विमानन उद्योग में वरिष्ठ पदों पर करीब दो दशक काम करने का अनुभव है। इस साल की शुरुआत में उन्होंने एयर सेशेल्स में बतौर सीईओ दो साल पूरे किए।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT