ADVERTISEMENT

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्स 400 अंक से अधिक टूटा, निफ्टी भी रिकॉर्ड स्तर से फिसला

Stock Market Closing Bell: जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख और बड़ी कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली से बाजार में बरकरार तेजी पर ब्रेक लगा है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:09 PM IST, 02 Dec 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय शेयर बाजारों (Share Market ) में पिछले आठ कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर शुक्रवार को ब्रेक लगा. आज कारोबार की शुरुआत ही गिरावट के साथ हुई. वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख और मुनाफावसूली के चलते शेयर बाजार (Stock Market) में नुकसान के साथ कारोबार खत्म हुआ. आज 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 415.69 अंक यानी 0.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ 62,868.50 अंक पर बंद हुआ. यह कारोबार के दौरान एक समय 604.56 अंक तक टूट गया था. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) भी 116.40 अंक यानी 0.62 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,696.10 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, हिंदुस्तान युनिलीवर, मारुति, नेस्ले इंडिया, एचडीएफसी, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस और पावरग्रिड प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. दूसरी तरफ, टाटा स्टील, डॉ. रेड्डीज, टेक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक और एचसीएल टेक्नोलॉजीज लाभ में रहने वाले शेयरों में शामिल हैं.

एशिया के अन्य बाजारों की बात करें तो दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. इसके अलावा यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख था. अमेरिकी शेयर बाजार वॉल स्ट्रीट गुरुवार को नुकसान में रहा था.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख और बड़ी कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली से बाजार में बरकरार तेजी पर ब्रेक लगा है. बाजार में वाहन शेयरों में आज गिरावट आई, क्यंकि निर्यात कम रहने से वाहनों की बिक्री का आंकड़ा उम्मीद से कम रहा है.

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 86.77 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FPI) ने गुरुवार को 1,565.93 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेच हैं.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT