ADVERTISEMENT

बढ़त के साथ शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत, सेंसेक्स 152 और निफ्टी 55 अंक ऊपर

शेयर बाजार में बुधवार को मामूली तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत हुई. सेंसेक्स 152 अंक ऊपर 62945 पर और निफ्टी 55 अंक ऊपर 18654 पर कारोबार कर रहा है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:46 AM IST, 07 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

शेयर बाजार में बुधवार को मामूली तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत हुई. सेंसेक्स 152 अंक ऊपर 62945 पर और निफ्टी 55 अंक ऊपर 18654 पर कारोबार कर रहा है. निफ्टी में 41 शेयरों में तेजी दिख रही है जबकि 9 शेयरों में गिरावट दिख रही है. जिन में सबसे ज्यादा तेजी दिख रही है उनमें BRITANNIA, HDFCLIFE, NESTLEIND, POWERGRID, APOLLOHOSP के शेयर शामिल हैं. साथ ही जिन शेयरों में गिरावट देखी जा रही है उनमें HCLTECH, ONGC, BAJFINANCE, GRASIM, TATAMOTORS के शेयर शामिल हैं.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया शुरुआती कारोबार में पांच पैसे की बढ़त के साथ 82.55 प्रति डॉलर पर पहुंच गया है.

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक शुरू होने के साथ ही घरेलू शेयर बाजारों ने मंगलवार को एहतियाती रुख अपना लिया और उतार-चढ़ाव के बीच दोनों प्रमुख सूचकांक मामूली बढ़त के साथ बंद हुए थे. 
बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 5.41 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 62,792.88 अंक पर बंद हुआ था. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 5.15 अंक यानी 0.03 प्रतिशत बढ़कर 18,599 अंक पर पहुंच गया था. 

कारोबारियों के मुताबिक, सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों में बिकवाली का दबाव होने, विदेशी पूंजी की निकासी और वैश्विक बाजारों के कमजोर संकेतकों से घरेलू बाजार में कारोबारी धारणा पर असर पड़ा था. 

सेंसेक्स की कंपनियों में अल्ट्राटेक में सर्वाधिक 3.13 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई थी. कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस और महिंद्रा एंड महिंद्रा के भी शेयरों में बढ़त दर्ज की गई थी.

दूसरी तरफ, इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, विप्रो, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, आईसीआईसीआई बैंक और नेस्ले के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए थे. 
 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT