ADVERTISEMENT

मामूली बढ़त के साथ सेंसेक्स और निफ्टी में कारोबार की शुरुआत

देश के शेयर बाजार में बुधवार को कारोबार की शुरुआत सपाट ही रही. सेंसेक्स और निफ्टी भले ही हरे निशान के साथ कारोबार करने लगे लेकिन यहां ज्यादा तेजी नहीं रही. सेंसेक्स 38 अंक ऊपर और निफ्टी 20 अंक ऊपर कारोबार कर रहे थे. सेंसेक्स 63181 पर और निफ्टी 18736 पर कारोबार कर रहा था.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:21 AM IST, 14 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश के शेयर बाजार में बुधवार को कारोबार की शुरुआत सपाट ही रही. सेंसेक्स और निफ्टी भले ही हरे निशान के साथ कारोबार करने लगे लेकिन यहां ज्यादा तेजी नहीं रही. सेंसेक्स 38 अंक ऊपर और निफ्टी 20 अंक ऊपर कारोबार कर रहे थे. सेंसेक्स 63181 पर और निफ्टी 18736 पर कारोबार कर रहा था. निफ्टी 50 में 32 शेयरों में उछाल दिखाई दे रहा है जबकि 16 शेयरों में गिरावट दिखाई दे रही है. यहां पर जिन शेयरों में तेजी दिखाई दे रही है उनमें HINDALCO, JSWSTEEL, TATASTEEL, EICHERMOT, ONGC के शेयर शामिल हैं. जबकि जिन शेयरों में गिरावट देखी जा रही है उनमें SBILIFE, HINDUNILVR, TECHM, BHARTIARTL, BPCL के शेयर शामिल हैं. 

बता दें कि सुबह SGX निफ्टी 18,819 पर खुला है और इसमें 50 अंकों की मजबूती है और ये 18,835 के आस-पास कारोबार कर रहा है. वहीं, जापान का बाजार निक्केई करीब 300 अंकों की मजबूती के साथ खुला. चीन का बाजार शंघाई भी चौथाई परसेंट की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है.

वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों और घरेलू मोर्चे पर अनुकूल वृहद-आर्थिक आंकड़ों से उत्साहित निवेशकों के समर्थन से मंगलवार को मानक सूचकांक सेंसेक्स 418 अंक उछलकर छह माह के उच्च स्तर पर पहुंच गया और निफ्टी भी 18,700 अंक से ऊपर बंद हुआ था. कारोबारियों के मुताबिक, दिग्गज कंपनियों रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईटीसी के शेयरों में जोरदार लिवाली से भी शेयर बाजारों में तेजी का माहौल रहा था. 

बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 418.45 अंक यानी 0.67 प्रतिशत चढ़कर 63,143.16 अंक पर पहुंच गया था. सेंसेक्स का यह गत वर्ष एक दिसंबर के बाद का उच्चतम स्तर है. कारोबार के दौरान एक समय इसमें 452.76 अंक का भी उछाल देखा गया था.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 114.65 अंक यानी 0.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18,716.15 अंक पर बंद हुआ। शेयर बाजारों में तेजी का यह लगातार दूसरा दिन रहा था.

सेंसेक्स की कंपनियों में से आईटीसी, टाइटन, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इन्फोसिस, बजाज फाइनेंस, नेस्ले और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर बढ़त में रहे थे.

दूसरी तरफ कोटक महिंद्रा बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, भारतीय स्टेट बैंक, भारती एयरटेल और टाटा मोटर्स के शेयरों को नुकसान उठाना पड़ा था.

व्यापक बाजारों में बीएसई मिडकैप सूचकांक 1.17 प्रतिशत और स्मॉलकैप सूचकांक 0.82 प्रतिशत चढ़ गया था.

टायर कंपनी एमआरएफ लिमिटेड के एक शेयर की कीमत दिन के कारोबार में एक लाख रुपये को पार कर गई थी. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी कंपनी का शेयर एक लाख रुपये से अधिक हो गया हो था. कंपनी का शेयर 1,00,300 रुपये के भाव पर पहुंचने के बाद 99,950.65 रुपये के भाव पर बंद हुआ था.

विश्लेषकों के मुताबिक, घरेलू शेयर बाजार एक दिन पहले आए सकारात्मक वृहद-आर्थिक आंकड़ों से उत्साह में रहे थे. मई में खुदरा मुद्रास्फीति 25 महीनों के निचले स्तर 4.25 प्रतिशत पर आ गई है, जबकि अप्रैल में औद्योगिक उत्पादन 4.2 प्रतिशत बढ़ा है. इन आंकड़ों से अर्थव्यवस्था को लेकर सकारात्मक संकेत मिले हैं.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT