ADVERTISEMENT

शेयर बाजार में सुबह के कारोबार में नरमी के साथ ट्रेडिंग की शुरुआत

सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में नरमी का माहौल देखने को मिल रहा है. गुरुवार के शाम का दबाव शु्क्रवार की सुबह भी बना हुआ है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही लाल निशान के साथ कारोबार कर रहे थे. सेंसेक्स 217 अंक नीचे और निफ्टी 57 अंक नीचे कारोबार कर रहा है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:22 PM IST, 28 Jul 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में नरमी का माहौल देखने को मिल रहा है. गुरुवार के शाम का दबाव शु्क्रवार की सुबह भी बना हुआ है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही लाल निशान के साथ कारोबार कर रहे थे. सेंसेक्स 217 अंक नीचे और निफ्टी 57 अंक नीचे कारोबार कर रहा है. सेंसेक्स के शेयरों में एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, एनटीपीसी, एचडीएफसी बैंक, टीसीएस, जेएसडब्ल्यू स्टील, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक गिरने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे. एमएंडएम, आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज और विप्रो में बढ़त हुई.

बता दें कि घरेलू शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को गिरावट आई थी और भारी बिकवाली से बीएसई सेंसेक्स 440 अंक के नुकसान में रहा था. वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच निवेशकों की एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी प्रमुख कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से बाजार दबाव में आ गया था.

कारोबारियों ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में चौथाई प्रतिशत की वृद्धि का फैसला घरेलू बाजार की धारणा को मजबूत बनाने में विफल रहा तथा बैंक और वाहन शेयरों की अगुवाई में बाजार नीचे आ गया था.

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 125 अंक से अधिक के लाभ के साथ खुला था. लेकिन अंत में यह 440.38 अंक यानी 0.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ 66,266.82 अंक पर बंद हुआ था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 118.40 अंक यानी 0.60 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,659.90 अंक पर बंद हुआ था.

सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा को सबसे ज्यादा 6.39 प्रतिशत नुकसान हुआ था.  इसके अलावा टेक महिंद्रा, नेस्ले इंडिया, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक, आईटीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी नुकसान में रहे थे.

दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, एलएंडटी और इन्फोसिस शामिल रहे थे. इनमें 2.10 प्रतिशत की तेजी रही थी. महिंद्रा एंड महिंद्रा के आरबीएल बैंक में करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की रिपोर्ट के बीच एमएंडएम का शेयर नीचे आया था.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT