ADVERTISEMENT

सितंबर में खुदरा मुद्रास्फीति 3.28 प्रतिशत पर स्थिर

सितंबर में खुदरा मुद्रास्फीति की दर में कोई बदलाव नहीं हुआ है और यह अगस्त के संशोधित आंकड़े 3.28 प्रतिशत पर ही कायम रही है. हालांकि, पिछले साल अगस्त की तुलना में खुदरा मुद्रास्फीति नीचे रही है.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी12:47 AM IST, 13 Oct 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सितंबर में खुदरा मुद्रास्फीति की दर में कोई बदलाव नहीं हुआ है और यह अगस्त के संशोधित आंकड़े 3.28 प्रतिशत पर ही कायम रही है. हालांकि, पिछले साल अगस्त की तुलना में खुदरा मुद्रास्फीति नीचे रही है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार सब्जियों और मोटे अनाज के दामों में नरमी के बावजूद सितंबर माह में मुद्रास्फीति कम नहीं हुई है. एक साल पहले सितंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा मुद्रास्फीति 4.39 प्रतिशत रही थी. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने इसके अलावा अगस्त महीने के मुद्रास्फीति के आंकड़ों को पहले के 3.36 प्रतिशत से संशोधित कर 3.28 प्रतिशत कर दिया.

यह भी पढ़ें : मॉर्गन स्टेनली की रिपोर्ट में यह दावा, RBI नहीं करेगा नीतिगत दरों में कटौती

उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि सितंबर में खाद्य मुद्रास्फीति घटकर 1.25 प्रतिशत पर आ गई, जो अगस्त में 1.67 प्रतिशत पर थी. इसी तरह सितंबर महीने में सब्जियों की मुद्रास्फीति घटकर 3.92 प्रतिशत रह गई, जो अगस्त में 9.97 प्रतिशत थी.

वहीं दूसरी ओर ईंधन और प्रकाश श्रेणी में महंगाई दर बढ़कर 5.56 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो अगस्त में 3.66 प्रतिशत थी. वहीं फलों, मांस और मछली तथा अन्य तैयार खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति सितंबर में बढ़ गई. हालांकि, माह के दौरान दलहन कीमतों के दाम 22.51 प्रतिशत घटे. वहीं अंडे के दाम में 0.15 प्रतिशत की कमी आई.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT