ADVERTISEMENT

RBI ने HDFC को दी थोड़ी राहत, प्रतिबंध आंशिक रूप से हटाया, अब क्रेडिट कार्ड बेच पाएगा बैंक

रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) पर नए क्रेडिट कार्डों की बिक्री पर लगाई रोक को हटा लिया है. करीब आठ महीने पहले दिसंबर में रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक में बार-बार प्रौद्योगिकी संबंधी दिक्कतों के बाद उसके क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी थी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी08:54 AM IST, 18 Aug 2021NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) पर नए क्रेडिट कार्डों की बिक्री पर लगाई रोक को हटा लिया है. करीब आठ महीने पहले केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी बैंक को क्रेडिट कार्ड बेचने से प्रतिबंधित कर दिया था. बैंकिंग सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि नई प्रौद्योगिकी पहल शुरू करने पर रोक हालांकि जारी रहेगी.

पिछले साल दिसंबर में रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक में बार-बार प्रौद्योगिकी संबंधी दिक्कतों के बाद उसके क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी थी. क्रेडिट कार्ड खंड में एचडीएफसी बैंक सबसे आगे है. इस मौके का फायदा उठाकर उसके प्रतिद्वंद्वियों एसबीआई (State Bank of India) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने इस अंतर को कम करने का प्रयास किया.

एक सूत्र ने बताया कि एचडीएफसी बैंक को क्रेडिट कार्ड पर लगी रोक के हटाए जाने को लेकर एक सूचना मिली है. हालांकि, सूत्र ने अपनी पहचान का खुलासा करने से इनकार किया.

इस प्रतिबंध से बैंक के मौजूदा क्रेडिट कार्ड ग्राहक प्रभावित नहीं हुए थे. जून तक बैंक के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की संख्या 1.48 करोड़ थी.

इससे पहले 17 जुलाई को एचडीएफसी बैंक के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक शशिधर जगदीशन ने कहा था कि रिजर्व बैंक जो सुधार चाहता है, बैंक ने उनमें से 85 प्रतिशत का अनुपालन पूरा कर लिया है. अब बैंक से प्रतिबंध हटाने को लेकर गेंद रिजर्व बैंक के पाले में है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT