RBI ने HDFC को दी थोड़ी राहत, प्रतिबंध आंशिक रूप से हटाया, अब क्रेडिट कार्ड बेच पाएगा बैंक

रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) पर नए क्रेडिट कार्डों की बिक्री पर लगाई रोक को हटा लिया है. करीब आठ महीने पहले दिसंबर में रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक में बार-बार प्रौद्योगिकी संबंधी दिक्कतों के बाद उसके क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी थी.

RBI ने HDFC को दी थोड़ी राहत, प्रतिबंध आंशिक रूप से हटाया, अब क्रेडिट कार्ड बेच पाएगा बैंक

RBI ने पिछले साल दिसंबर में HDFC बैंक पर क्रेडिट कार्ड बेचने पर प्रतिबंध लगाया था.

मुंबई:

भारतीय रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) पर नए क्रेडिट कार्डों की बिक्री पर लगाई रोक को हटा लिया है. करीब आठ महीने पहले केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी बैंक को क्रेडिट कार्ड बेचने से प्रतिबंधित कर दिया था. बैंकिंग सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि नई प्रौद्योगिकी पहल शुरू करने पर रोक हालांकि जारी रहेगी.

पिछले साल दिसंबर में रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक में बार-बार प्रौद्योगिकी संबंधी दिक्कतों के बाद उसके क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी थी. क्रेडिट कार्ड खंड में एचडीएफसी बैंक सबसे आगे है. इस मौके का फायदा उठाकर उसके प्रतिद्वंद्वियों एसबीआई (State Bank of India) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने इस अंतर को कम करने का प्रयास किया.

आरबीआई ने एक और बैंक का लाइसेंस रद्द किया, 5 लाख तक की गाढ़ी कमाई वापस मिलेगी

एक सूत्र ने बताया कि एचडीएफसी बैंक को क्रेडिट कार्ड पर लगी रोक के हटाए जाने को लेकर एक सूचना मिली है. हालांकि, सूत्र ने अपनी पहचान का खुलासा करने से इनकार किया.


इस प्रतिबंध से बैंक के मौजूदा क्रेडिट कार्ड ग्राहक प्रभावित नहीं हुए थे. जून तक बैंक के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की संख्या 1.48 करोड़ थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इससे पहले 17 जुलाई को एचडीएफसी बैंक के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक शशिधर जगदीशन ने कहा था कि रिजर्व बैंक जो सुधार चाहता है, बैंक ने उनमें से 85 प्रतिशत का अनुपालन पूरा कर लिया है. अब बैंक से प्रतिबंध हटाने को लेकर गेंद रिजर्व बैंक के पाले में है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)