ADVERTISEMENT

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के लिए आज चुकाने होंगे कितने पैसे, जानें आपके शहर में क्या हैं लेटेस्ट रेट

Petrol-Diesel Price: राज्य स्तर पर ईंधन तेल पर लगने वाले टैक्स की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग होती हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी07:22 AM IST, 09 Nov 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Petrol-Diesel Price: पेट्रोलियम कंपनियों ने रोज की तरह आज के यानी 9 नवंबर के पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए हैं और इनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल के दामों पर ईंधन तेल के घरेलू दाम निर्भर करते हैं. अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल के दामों की समीक्षा रोज तेल कंपनियों द्वारा की जाती है और इसके आधार पर नए दाम हर सुबह 6 बजे जारी होते हैं.  देश के चार प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. इस साल 21 मई को सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी. पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती कई गई थी. 22 मई से ये नए दाम जारी हुए थे और तभी से ये स्थिर बनें हुए हैं. इस समय चार प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम क्य़ा हैं, आइए ये देखते हैं.

चार प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

शहर का नाम    पेट्रोल रुपये/लीटर    डीजल रुपये/लीटर
दिल्ली                    96.72                     89.62
मुंबई                     106.31                   94.27
कोलकाता              106.03                   92.76
चेन्नई                     102.63                   94.24

चेक करें अपने शहर का रेट

कुछ शहरों में पेट्रोल और डीजल के दामों में मामूली वृद्धि या दाम कम हुए हैं. दरअसल राज्य स्तर पर ईंधन तेल पर लगने वाले टैक्स की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग होती हैं. आप भी अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. र भेज सकइंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता  HPPRICE लिखकर 9222201122 नंबर पते हैं. बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT