ADVERTISEMENT

Maruti Suzuki ने सभी मॉडल के वाहनों की कीमतें बढ़ाई, जानें कितने हुए महंगे

Maruti Suzuki Hikes vehicle prices: पिछले साल दिसंबर में कंपनी ने कहा था कि वह बढ़ती लागत के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:46 PM IST, 17 Jan 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Maruti Suzuki car price hike 2023: देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (Maruti Suzuki India Limited) ने नए साल के पहले महीन में ही एक बड़ा झटका दिया है. सोमवार यानी 16 दिसंबर को मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने सभी मॉडलों की कीमतों में करीब 1.1 फीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. इसके साथ ही वाहन कंपनी ने चालू वित्तीय वर्ष में लगातार दूसरी बार वाहनों के दाम बढ़ाए हैं. इससे पहले कंपनी ने अप्रैल 2022 में गाड़ियों की कीमत बढ़ाने का फैसला किया था.

पिछले साल दिसंबर में कंपनी ने कहा था कि वह बढ़ती लागत के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी. इसके साथ ही सख्त कार्बन इमर्शन स्टैंडर्ड के अनुरूप मॉडल रेंज को अपडेट करने का काम करेगी, जो अप्रैल 2023 से लागू होगा.

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki  ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया है कि सभी मॉडल के दामों में लगभग 1.1 प्रतिशत वृद्धि हुई है. इस औसत कीमत को दिल्ली में मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमतों के आधार पर कैलकुलेट किया गया है. नई कीमतें आज यानी 16 जनवरी, 2023 से लागू हो गई हैं.

देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) का उत्पादन दिसंबर, 2022 में 17.96 प्रतिशत घटकर 1,24,722 यूनिट रहा. जबकि कंपनी ने दिसंबर, 2021 में कुल 1,52,029 इकाइयों का उत्पादन किया था. वहीं,  मारुति सुजुकी इंडिया दिसंबर महीने में 1,39,347 यूनिट्स वाहनों की थोक बिक्री की, जो एक साल पहले की तुलना में नौ प्रतिशत कम है.मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने एक साल पहले यानी दिसंबर 2021 में  कुल 1,53,149 वाहनों की बिक्री की थी. इस तरह बीते महीने उसकी थोक बिक्री में नौ प्रतिशत की गिरावट आई है.

आपको बता दें कि पिछले महीने यानी नवंबर 2022 में मारुति सुजुकी ने घरेलू बाजार में कुल 1,13,535 वाहन (Maruti Suzuki car sales) बेचे थे, जो एक साल पहले के समान महीने में बेचे गए 1,26,031 यूनिट वाहनों की तुलना में 9.91 प्रतिशत कम है.

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) को अगले साल 'ऑटो गियर शिफ्ट' वाले वाहनों की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है. कंपनी ने 2013-14 में पहली बार अपनी हैचबैक कार मारुति सेलेरियो (Maruti Celerio) में 'ऑटो गियर शिफ्ट' (AGS)  टेक्नेलॉजी पेश की थी, जो ड्राइवरों को क्लच का इस्तेमाल करके मैन्युअल तरीके से गियर बदलने से राहत देती है. मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अब तक ऐसे वाहनों की कुल 7.74 लाख यूनिट्स की बिक्री की है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT